सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) गूगल ग्लास के बारे मे शायद आपने सुना होगा। अब सोशल नेटवर्किंग जायंट फेसबुक गूगल ग्लास की तर्ज पर ही अपना खुद का AR यानी ऑग्‍युमेंटेड रियलिटी ग्लासेस डेवलप कर रहा है, जिसे पहनने के बाद हर इंसान की दुनिया हाईटेक हो जाएगी। टेक क्रंच ने फेसबुक के एआर हेड Ficus Kirkpatrick के हवाले से बताया है कि फेसबुक एक हाईटेक AR ग्लास करने पर काम कर रहा है। इस बात का खुलासा लॉस एंजिल्‍स में हुए टेकक्रंच के वर्चुअल रियलिटी इवेंट में हुआ है।

फेसबुक बना रहा है हाईटेक ar ग्लासेस,अब लोग दुनिया देखेंगे फेसबुक की नजर से

क्‍या होता है AR ग्‍लास
बता दें कि AR ग्‍लासेस खास तरह के स्‍मार्ट, कैमरा और मल्‍टी‍मीडिया लैस चश्‍मे होते हैं, जिन्‍हें पहनने के बाद आपको जो कुछ भी नजर आता है। चश्‍मा अपने आप ही उस नजारे में मौजूद जगह, लोकेशन, बिल्डिंग या लोगों को पहचान कर उनके बारे मे सभी सामान्‍य जानकारी यूजर को फौरन ही दे देता है। AR ग्‍लास द्वारा दी जाने वाली जानकारी उसके लेंस में मौजूद डिस्‍प्‍ले में देखी जा सकती है। साथ ही ग्‍लास से जुड़े ईयरफोन पर वो तमाम जानकारियां फौरन सुनी भी जा सकती हैं।

स्‍मार्ट वीडियो चैट डिवाइस के बाद लाएगा AR ग्‍लासेस
इस रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक ने बताया है कि हम अपना खुद का एआर हार्डवेयर प्रोडक्ट विकसित कर रहे हैं और इसके द्वारा हम AR ग्‍लासेस की सभी पुरानी तकनीकों से आगे निकलने की कोशिश करेंगे। फेसबुक द्वारा इस बात का खुलासा उसके सेल्‍फ ब्रांडेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट स्मार्ट वीडियो चैट डिवाइस 'पोर्टल' के लॉन्च के बाद हुआ है। वैसे अमेरिका के तमाम दूसरे टेक जायंट भी AR क्लासेस सेगमेंट पर काम कर रहे हैं। जैसे माइक्रोसॉफ्ट अपने होलोलेंस, गूगल ग्लास पहले ही बेसिक स्तर पर इन कंपनी द्वारा विकसित किए जा चुके हैं। कंप्यूटर कंपनी एप्पल भी AR हार्डवेयर डेवलपर्स Akonia Holographics और Vrvana को एक्वायर करने के बाद अपना AR ग्लास बनाने को लेकर अपनी तीव्र इच्छा जाहिर कर चुका है।

फेसबुक बना रहा है हाईटेक ar ग्लासेस,अब लोग दुनिया देखेंगे फेसबुक की नजर से

VR के दम पर सबसे आगे निकलना चाहता है फेसबुक
हालांकि फेसबुक अपने VR यानि वर्चुअल रियलिटी सेगमेंट में भी बड़े प्लान लेकर चल रहा है। तभी तो कंपनी ने VR कंपनी Oculusको 2 बिलियन डॉलर में खरीदा था। फेसबुक का प्लान है कि वो हासिल किए गए ऑक्‍युलस वीआर हेडसेट की तकनीक की मदद से वीआर ग्लासेस सेगमेंट में सबसे आगे निकल सके।

4G से लेकर 7G तक, हर मुश्किल सवाल का जवाब मिलेगा यहां!

फेसबुक ने लांच किया सबसे आसान और मजेदार FB मैसेंजर 4, ये हैं बेस्‍ट फीचर्स

5G बदलकर रख देगा आपकी जिंदगी और ऐसा होगा हमारा भविष्‍य

Technology News inextlive from Technology News Desk