इंग्लिस में टाइप करने पर आएगी हिंदी
एंड्रायड वी73 में फेसबुक की स्‍क्रीन पर स्‍माल हिंदी एडीटर की बोर्ड आइकन है यह आइकन तभी दिखेगा जब आप कोई स्‍टेटस अपलोड करेंगे या कमेंट बाक्‍स में कोई कमेंट लिखेंगे। छोटे कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करके आप किसी भी शब्द टाइप करने देगा चाहे वह अंग्रेजी, हिंदी, या किसी अन्य भाषाअंग्रेजी रोमन लिपि में ही क्‍यों न हो अपने आप यह देवनागरी भाषा में परिवर्तित हो जागा।

यूजर चेंज कर सकता है ट्रांसलेशन
अगर यूजर्स ट्रांसलेशन से खुश नहीं है तो वह उसे चेंज कर सकते हैं। आप कोई भी देवनागरी लेटर चेंज कर सकते हैं। आप को कीबोर्ड आइकन के लेफ्ट साइड पर टाअप करना होगा। यूजर्स इसमें मैचिंग वर्डस भी ढूंढ सकते है इसके लिए आप को थ्री डॉटस पर क्लिक करना होगा जिसमें आप को बहुत सारे  आपॅशन दिखेंगे। हिंदी एडीटर कीबोर्ड को ऐप सैटिंग्‍स सेक्‍शन में जाकर इनेबल भी कर सकते हैं।

फेसबुक करेगा इस फीचर को इंप्रूव
जब लोग इसे यूज करते हैं हम इंग्लिश में टाइप किए हुए अक्षर लेते हैं और उन्‍हीं के जैसे देवनागरी अक्षरों से मिला देते हैं। यह नया ऑपशन आप को उन सजेशन को ध्‍यान रखने में मदद करेगा जिसे आप सबसे ज्‍यादा यूज करते हैं। हम सिर्फ इसे रोल आउट करने की कोशिश कर रहे हैं जिससे इसके काम करने का तरीका इंप्रूव हो सके। लेकिन अगर हमे देवनागरी अक्षर सहीं नहीं मिले यहां एक ऑपशन है जिसके जरिए आप नए अक्षर लिख सकते हैं यह सोशन मीडिया के दिग्‍गजों का कहना है।

स्‍मार्टफोन में मल्‍टीलेंगुआल इंपुट फीचर नहीं होता है
कंपनी ने कहा कि हिंदी ट्रांसलेशन फीचर को रोलिंग आउट करने के पीछे दो बड़े कारण हैं। ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में मल्‍टीलेंगुआल इंपुट फीचर के साथ नहीं आते हैं। दूसरा यह कि उपयोगकर्ताओं को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए तीसरे पक्ष के हिंदी कीबोर्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह फेसबुक में टाइप करने से पहले कीबोर्ड पर स्विच करने के लिए होता है जिसे यह मुश्किल बना रही है। यह फीचर उनके लिए महत्‍वपूर्ण है जो हिंदी में टाइपिंग नहीं कर पाते हैं।

यह फीचर भी फेसबुक ने किया अपडेट

फेसबुक ने हाल ही में मैसेंजर में एक साथ कई लोगों को वीडियों कॉल करने की सुविधा को अपडेट किया है। इस सुविधा से लोगों का उपयोग सिर्फ फोन आइकन पर टैप करके किसी भी समूह से बातचीत में कॉल कर सकते हैं। यह उल्लेखनीय है कि एक साथ काल करने की सुविधा वर्तमान में सिर्फ 50 लोगों तक ही सीमित है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में फेसबुक सीमा बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।

Technology News inextlive from Technology News Desk