Facebook की मेन ऐप या विंडो में ही जुड़ जाएगा नया मार्केटप्‍लेस मेन्‍यू

कानपुर। Facebook अपने यूजर्स के लिए एक नई मार्केट प्ले सर्विस लेकर आ रहा है, जिसके द्वारा यूजर्स Facebook विंडो या ऐप से ही घर या ऑफिस के लिए तमाम तरह की यूटिलिटी सर्विसेस ले सकेंगे। इनमें बहुत कुछ शामिल होगा। द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट यह बताती है, मान लीजिए अगर आपको अपने घर के लिए एक इलेक्‍ट्रीशियन या प्लंबर की जरूरत है या फिर आपको घर किराए पर लेना है या फिर आपको अपना पुराना स्कूटर या कार बेचनी है। इन सभी के लिए अब तक आपको किसी दूसरी ऐप या वेब सर्विस की मदद लेनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, क्योंकि जल्दी ही इतनी सारी सर्विसेस का पूरा बंडल आपको Facebook ऐप के ही मार्केटप्लेस सेक्शन में उपलब्ध होने वाला है।

हर तरह की होम सर्विस उपलब्ध होगी फेसबुक पर

अपने यूजर्स को यह नई मार्केटप्लेस सर्विस देने के लिए Facebook तमाम तरह के सर्विस प्रोफेशनल्स और टेक्निकल वर्कर्स के साथ पार्टनरशिप कर रहा है। इस सर्विस के अंतर्गत फेसबुक अपने यूजर्स को यह भी सुविधा देगा कि लोग अपने किसी बड़े प्रोजेक्ट के काम के लिए अलग-अलग तरह के वेंडर की खोज भी Facebook पर ही कर सकेंगे। यानी कि यूजर Facebook को एक रिक्वेस्ट भेज सकेंगे कि उन्हें कहां पर और क्या-क्या सर्विस की जरूरत है। फिर Facebook यूजर को उस तरह के सर्विस वेंडर्स सजेस्ट करेगा। यही नहीं यूजर अपनी सर्विस रिक्‍वेस्‍ट को लेकर किसी वेंडर से डायरेक्‍ट Facebook चैट भी कर सकेंगे। फिर अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार सबसे बेस्ट का चुनाव कर सकेंगे। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक Facebook मार्केटप्लेस से जुड़े एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि अमरीका में सबसे ज्यादा लोग होम सर्विस के लिए बेस्ट सजेशन या रिकमेंडेशन के बारे में फेसबुक पर ही पूछते हैं। यही धरणा दुनिया के तमाम यूजर्स के बीच देखी जाती है।

प्लंबर या इलेक्ट्रीशियन चाहिए या पुराना सामान बेचना है तो facebook ऐप है ना!


कब और कैसे मिलेगी
फेसबुक की यह मार्केट प्लेस सर्विस?

टेकक्रंच के मुताबिक यूजर को किसी भी तरह की होम सर्विस लेने के लिए Facebook में मार्केटप्लेस मेन्‍यू में जाना होगा। वहां पर यूजर अपनी पसंद की सर्विस का चुनाव करेगा और उसके बाद Facebook अपने यूजर से कुछ बेसिक सवाल पूछेगा ताकि उसे यूजर की सही पसंद और नापसंद की जानकारी मिल सके। इसके बाद यूजर को अपना पिन या जिप कोड एंटर करना होगा और बताना होगा कि वह संबंधित सर्विस कब, कहां और कैसे चाहिए। यहीं पर यूजर संबंधित सर्विस प्रोवाइडर या वेंडर के प्रोफाइल भी देख सकेंगे। Facebook के मुताबिक पूरे अमेरिका में यह सर्विस आज से शुरू हो गई है। हालांकि इंडियन फेसबुक यूजर्स को Facebook की इस नई मार्केटप्लेस सर्विस के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा जैसे ही यह सर्विस इंडिया में शुरू होने वाली होगी हम आपको सबसे पहले बताएंगे।

यह भी पढ़ें:

GMAIL में भी है व्‍हाट्सऐप जैसा फीचर, जानिए ऐसे ही 7 टिप्स, जिनके बिना ईमेल यूज करना है बेकार

ये डिवाइस आपके स्‍मार्टफोन की बैट्री लाइफ बढ़ा देगी 100 गुना!

जब स्‍मार्टफोन की होम स्‍क्रीन पर दिखेगा की-बोर्ड, तो मिनटों का काम यूं होगा सेकेंडों में

Technology News inextlive from Technology News Desk