आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी बनाने की बात खुद कही फेसबुक ने

सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस) तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर एक आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी टूल ला सकता है, जो कि यूजर्स की आंखों की हर एक मूवमेंट और इमोशन को भी ट्रैक कर सकता है। फॉर्चून ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि फेसबुक ने यूएस कांग्रेस के सामने कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले में 229 पेज के अपने डॉक्यूमेंट में कहा था कि हम आई ट्रैकिंग टेक्नोलॉजी को बनाने के बारे में सोच रहे थे।


आखों की मूवमेंट और इमोशन ट्रैक करने की टेक्‍नोलॉजी है फेसबुक के पास

फेसबुक द्वारा प्रस्तुत किए गए इस डॉक्यूमेंट के मुताबिक कंपनी ने कहा कि दुनिया भर की तमाम कंपनियों की तरह हम अपनी तमाम इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी को प्रोटेक्ट करने के लिए बहुत सारे पेटेंट हासिल करते रहते हैं। फेसबुक ने कहा कि आई ट्रैकिंग कैमरा द्वारा हम किसी भी व्यक्ति को पहचानने की तकनीक विकसित नहीं कर रहे हैं। अगर भविष्य में हम यह टेक्नोलॉजी लाते भी हैं, तो हम लोगों की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखेंगे। आपको बता दें कि फेसबुक के पास फिलहाल इसी तरह की दो टेक्नोलॉजी पेटेंट पहले से मौजूद हैं। पहला है डायनामिक आई ट्रैकिंग कैलिब्रेशन और दूसरा टेक्निक्स फॉर इमोशन डिटेक्शन एंड कंटेंट डिलीवरी। फेसबुक द्वारा लिए गए यह दोनों ही पेटेंट यूजर्स की आंखों की मूवमेंट और उनके इमोशंस को ट्रैक करने और पहचानने की तकनीक से जुड़े हुए हैं।

फेसबुक जल्द ही ला सकती है हमारी आंखों को ट्रैक करने वाली टेक्नोलॉजी!


फोटो में से चेहरा पहचानने को लेकर फेसबुक पर लगते रहे हैं आरोप

फार्च्यून की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक पर इस बात के कई बार आरोप लगे हैं कि वह यूजर्स द्वारा अपने फेसबुक पेज पर शेयर किए गए फोटोग्राफ्स में से लोगों के चेहरों को पहचान कर उनका भी डाटा इकट्ठा करता है। फेसबुक इस बात को पहले ही स्वीकार कर चुका है, कि वह यूजर्स के तमाम तरह के इंटरेस्ट और व्यवहार के आधार फेसबुक इस बात को पहले ही स्वीकार कर चुकी है कि वह यूजर्स के तमाम तरह के इंटरेस्ट और व्यवहार के आधार पर एडवरटाइजर्स को उनकी जरूरत के विज्ञापन टारगेट करने की छूट देती है। जब अप्रैल महीने में फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग यूएस कांग्रेस के सामने पेश हुए थे, तब उनसे देश के कानून निर्माताओं ने तमाम ऐसे ही क्वेश्चन पूछे थे लेकिन उन्होंने तमाम सवाल अनसुलझे ही छोड़ दिए।

यह भी पढ़ें:

चीन को पीछे छोड़ अमरीका ने बनाया दुनिया का फास्टेस्ट सुपर कंप्‍यूटर, दो टेनिस कोर्ट के बराबर है आकार

ऑनलाइन प्राइवेसी बनाए रखने के लिए यह हैं लेटेस्ट तरीके, एक बार जरूर आजमाएं

इस कंपनी ने पब्लिक के लिए उतारी उड़ने वाली कार! सिर्फ 1 घंटे की ट्रेनिंग से उड़ा सकेंगे लोग

Technology News inextlive from Technology News Desk