- शिकायत के बाद साइबर सेल ने शुरू की जांच

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: ऑनलाइन ठगी के साथ जीमेल और फेसबुक के हैक होने की शिकायत साइबर सेल में हर दिन आती हैं. इस बार जो शिकायत आई है उससे साइबर क्राइम सेल टीम भी हैरान है. शोरूम में काम करने वाले एक युवक ने शिकायत की है कि उसका व्हाट्सअप हैक कर लिया गया है. साइबर क्राइम सेल ने इसकी डिटेल व्हाट्सअप को भेज जांच शुरू कर दी है.

ऐसे हुई जानकारी

इंदिरानगर में रहने वाला एक युवक शोरूम में काम करता है. शनिवार को उसने साइबर सेल में शिकायत कि उसके मोबाइल में चलने वाला व्हाट्सअप हैक कर लिया गया है. व्हाट्सअप का लोगो और डिटेल मोबाइल पर शो हो रहा लेकिन न कोई मैसेज आ रहा है और न ही मैसेज जा रहा है. जबकि इंटरनेट काम कर रहा है. पहले उसने रिकवर करने का प्रयास किया लेकिन व्हाट्सअप रिकवर भी नहीं हो रहा है. जबकि उसने व्हाट्सअप नंबर से दूसरों को मैसेज लगाता भेजे जा रहे हैं.

साइबर सेल ने शुरू की जांच

साइबर क्राइम सेल के नोडल इंचार्ज अभय कुमार मिश्र ने बताया कि जीमेल, फेसबुक हैक करने की कई शिकायतें आई हैं लेकिन व्हाट्सअप हैक करने का मामला नया है. अभी तक दो से तीन लोगों ने ही व्हाट्सअप हैक करने की शिकायत की है. जिस युवक ने यह शिकायत की है उसकी डिटेल व्हाट्सअप को भेजी गई है.

बाक्स

ओटीपी शेयर करते हुआ हैक

युवक ने बताया कि दो दिन पहले एक कॉल आई. कॉल करने वाले ने खुद को टेलीकॉम कंपनी का कर्मचारी बताया और कहा कि तुम्हारा सिम बंद होने वाला है. तुम्हारे मोबाइल पर एक ओटीपी आया है. सिम चालू रखने के लिए उसे बताओ. युवक ने बताया कि जैसे ही उसने ओटीपी कॉल करने वाले को बताया, उनका व्हाट्सअप हैक हो गया.