सैन फ्रांसिस्को (आईएएनस)फेसबुक यूजर्स के लिए अपने पॉपुलर चैटिंग ऐप मैसेंजर पर एक नया फीचर लेकर आ रहा है। 'अनसेंड' नाम का यह फीचर यूजर्स द्वारा भेजे गए तमाम मैसेजेस को चैट से वापस भी ले सकते है। या कहें कि गलती से भेजा गया मैसेज सभी के लिए डिलीज किया जा सकता है। यह फीचर वैसा ही होगा, जैसा व्हाट्सएप में 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर काम करता है। जिसके द्वारा गलती से भेजे गए किसी मैसेज या पूरी चैट थ्रेड को सभी यूजर्स के लिए डिलीट किया जा सकता है।

फेसबुक मैसेंजर पर आने वाला है अनसेंड फीचर,जिससे आपको होगा यह फायदा

इंस्टाग्राम पर पहले से उपलब्‍ध है यह फीचर
टेक क्रंच ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया है कि कंपनी अनसेंड फीचर लाने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। फेसबुक के मुताबिक पापुलर फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अनसेंड फीचर पहले से ही मौजूद है। जिसके द्वारा कोई भी यूजर किसी कान्‍टैक्‍ट या पूरे ग्रुप में कोई मैसेज या फोटो भेजने के बाद अगर चाहे तो लिए उसे सभी से वापस मंगा सकता है।

फेसबुक मैसेंजर पर आने वाला है अनसेंड फीचर,जिससे आपको होगा यह फायदा

अनसेंड के लिए मिलेगा कुछ निर्धारित वक्‍त
मोबाइल रिसर्चर जैन मैनकुन वॉन्‍ग ने दावा किया है कि फेसबुक मैसेंजर के एंड्रॉयड प्लेटफार्म पर इस्तेमाल किए जाने वाले अनसेंड बटन के प्रोटोटाइप मॉडल का स्क्रीनशॉट उन्‍होंने लिया है। इस तस्‍वीर को देखकर यह पता चल रहा है कि इसमें यूजर को कोई भी मैसेज भेजने के बाद कुछ निर्धारित समय ही मिलेगा, जिसके दौरान वो भेजे गए मैसेज यह तस्वीर या अन्य किसी मीडिया को सभी के लिए डिलीट कर पायगा। व्हाट्सएप यूजर्स जानते ही हैं कि इसमें भेजे गए किसी भी मैसेज को एक या सभी यूजर्स के लिए डिलीट किया जा सकता है और मैसेज भेजने के 1 घंटे के भीतर ही ऐसा किया जा सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक मैसेंजर के अनसेंड फीचर का प्रोटोटाइप 6 महीने पहले ही डेवलप कर लिया गया था। वैसे बता दें स्नैपचैट ने इसी साल जून में अपने यूजर्स को अनसेंड फीचर उपलब्ध करा दिया था और अब एफबी मैसेंजर पर भी यह उपलब्‍ध होने वाला है।

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट

अपने फोन में 50-100 ऐप्‍स रखने की जरूरत होगी खत्‍म, ये सुपर ऐप्‍स करेंगी आपकी जिंदगी आसान

Technology News inextlive from Technology News Desk