i good news

- गोरखपुर रीजनल स्टेडियम को मिला कोच, वहीं रेलवे ने दुरुस्त कराया कोर्ट

- इनडोर कोर्ट से प्रैक्टिस करने वालों को नहीं परेशान करेगा मौसम

GORAKHPUR: खेल और खिलाडि़यों से गोरखपुर का बहुत पुराना नाता है। इस जमीं ने नेशनल इंटरनेशनल खिलाड़ी दिए हैं। हजारों लोग मंडल और स्टेट की टीम में जलवा बिखेर चुके हैं। देश के बेहतरीन शटलर्स में शुमार सैयद मोदी के शहर में उनका खेल गुम होता जा रहा था, सुविधाओं के अभाव और कोच की कमी से खिलाड़ी जूझ रहे थे, मगर अब इस खेल को शहर में संजीवनी मिल गई है। जहां रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में बैडमिंटन की बारीकियां सिखाने के लिए नए कोच की नियुक्ति हो गई है, तो वहीं रेलवे भी अपने बैडमिंटन कोर्ट को सुधारने में जुट गया है।

तीन साल बाद मिला कोच

रीजनल स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की बात करें तो यहां पिछले तीन साल से खिलाड़ी कोच के इंतजार में थे। कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन तो हर साल होते थे, लेकिन जुगाड़-तुगाड़ से ही उन्हें ट्रेनिंग दी जाती थी। तीन साल बाद रीजनल स्टेडियम को कोच मिल जाने के बाद अब खिलाडि़यों को बैडमिंटन की बारीकियां पता चल सकेंगी, वहीं जो टेक्निकल इशूज हैं, उसकी भी उन्हें जानकारी मिल सकेगी। अब तक प्रैक्टिस के नाम पर सिर्फ वह टाइम पास कर पाते थे, लेकिन अब उन्हें बारीकियां जानने को मिलेंगी और कोई पेंच नहीं फंसेगा।

हर साल 30-40 रजिस्ट्रेशन

रीजनल स्टेडियम में हर साल 30 से 40 खिलाडि़यों का रजिस्ट्रेशन होता है। इनको अब ट्रेनिंग में कोई दिक्कत नहीं आएगी। गोरखपुर के लिए सीनियर बैडमिंटन प्लेयर अभिषेक सिंह का सेलेक्शन किया गया है। गोरखपुर के रहने वाले अभिषेक ने रीजनल स्टेडियम से ही बैडमिंटन की ट्रेनिंग ली है। उनकी नियुक्ति के रास्ते खुलने के बाद खिलाडि़यों को बेहतर फैसिलिटी मिलने लगेगी। तीन साल पहले राकेश बतौर बैडमिंटन कोच तैनात थे, लेकिन उनके बाद सिर्फ सितंबर 2016 में एक मंथ के लिए एडहॉक कोच रखा गया, मगर गवर्नमेंट जॉब लग जाने की वजह से उसने बीच में ही कोच की नौकरी छोड़ दी।

रेलवे में बेहतर हुआ कोर्ट

एनईआर में बैडमिंटन कोर्ट की बात की जाए तो यहां भी काफी पुराना कोर्ट था। इसकी लकडि़यां खराब हो चुकी थीं, मगर अब रेलवे भी इसके सुधार में जुट गया है। जून से ही 50 बाई 50 के कोर्ट के रिन्युअल का काम शुरू हो चुका है। इसमें तीन बाई तीन बिट का बेस लगाकर और मजबूती दी जा रही है, जिससे इसकी क्वालिटी और बेहतर हो सके और खिलाडि़यों को फैसिलिटी अवेलेवल करने में किसी तरह की परेशानी फेस न करनी पड़े।

वर्जन

गोरखपुर में बैडमिंटन कोच के लिए स्वीकृति मिल गई है। सीनियर बैडमिंटन प्लेयर अभिषेक सिंह गोरखपुर में बतौर कोच ज्वाइन करेंगे। इससे खिलाडि़यों को बेहतर फैसिलिटीज मिलने लगेगी।

- अरुणेंद्र पांडेय, आरएसओ