-25 जून से प्रदेश भर में शुरू हो जाएगा वाहन-4 साफ्टवेयर

-सारथी-4 साफ्टवेयर के जरिए आसान होगी पब्लिक की राह

-हर एक जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के जरिए देगा आरटीओ

GORAKHPUR: आरटीओ जल्द पब्लिक को कई सुविधाएं देने की तैयारी कर रहा है। 24 जून से वेबबेस्ड वाहन 4.0 एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर और सारथी 4.0 का आगाज किया जाएगा। इसे चरणबद्ध तरीके से गोरखपुर सहित पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। इतना ही नहीं आने वाले 25 जून से वाहन 4.0 पर वाहन से संबंधित सभी सेवाएं ऑनलाइन हो जाएगी।

आरटीओ के झंझट से मिलेगा छुटकारा

दरअसल आरटीओ की ओर से वर्तमान में बाराबंकी और कानपुर के साथ ही लखनऊ में वाहन 4.0 सॉफ्टवेयर से काम चल रहा है। बावजूद इसके अब तक कई सेवाएं ऑनलाइन नहीं हो सकी हैं। लेकिन अब सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने की तैयारी है। बाराबंकी में संचालित सारथी 4.0 को गोरखपुर में भी शुरू होने से शहरवासियों को तमाम सहूलियतें मिलेंगी। सारथी सॉफ्टवेयर पर लर्निंग लाइसेंस आवेदन करने की सुविधा के तहत घर बैठे प्रिंट भी मिल सकेगा। इससे लोगों को आरटीओ दफ्तर जाने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।

एसएमएस से मिलेगी सभी सूचनाएं

सारथी व वाहन वेबसाइट पर लॉग इन करते ही ऑनलाइन सेवाएं स्क्रीन पर आ जाएगी। वेब बेस्ड एप्लिकेशन वाहन 4.0 पर वाहन स्वामी को अपना मोबाइल नंबर भी दर्ज करवाना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन, टैक्स, फिटनेस प्रमाण पत्र व परमिट की वैधता खत्म होने से पहले और बाद में एसएमएस आ जाएगा।

नहीं बन सकेगा फर्जी डीएल

दरअसल आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन की प्रक्रिया तो ऑनलाइन कर दी गई है, लेकिन परमानेंट लाइसेंसों के आवेदन अभी भी मैनुअल भरे जा रहे हैं। ऐसे में लर्निंग और परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को सिर्फ ऑनलाइन फॉर्म भरने का विकल्प मिलेगा। लेकिन 'सारथी-4' में एक फायदा यह होगा कि कोई व्यक्ति फर्जी लाइसेंस नहीं बनवा सकेगा। इतना ही नहीं इसमें नॉन-कमर्शियल लाइसेंस के साथ ही कमर्शियल वाहनों के लाइसेंस का आवेदन भी ऑनलाइन होगा।

अपलोड करने होंगे डॉक्यूमेंट

इसमें सबसे बड़ी खास बात यह होगी कि लाइसेंस के लिए आवेदन करने के साथ आवेदक को फोटो और डॉक्युमेंट ऑनलाइन अपलोड करने पड़ेंगे। कमर्शियल लाइसेंस के मामले में वाहन चलाने की ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी अपलोड करना पड़ेगा।

वन मैन-वन लाइसेंस

आरटीओ अधिकारियों के मुताबिक अभी बड़ी संख्या में लोग एक की जगह दो-दो लाइसेंस बनवा लेते हैं। एक लाइसेंस अपने मूल निवास के पते से बनवा लेते हैं और दूसरा जहां नौकरी कर रहे हैं, उस पते से हासिल कर लेते हैं। लेकिन अब 'सारथी-4' के शुरू होते ही 'वन मैन-वन लाइसेंस' होने लगेगा। अगर देश में कहीं भी उस नाम और जन्मतिथि पर लाइसेंस बना है, तो पासपोर्ट की तरह इस सिस्टम से पता चल जाएगा। इससे एक ही व्यक्ति को दूसरा लाइसेंस नहीं बनेगा।

---------

घर बैठे कर सकेंगे यह आवेदन

- हाईपोथिकेशन एडिशन व डिलीशन

- वाहन स्वामित्व हस्तांतरण

- पंजीयन पर्टिकुलर्स

- अस्थायी परमिट

- पंजीयन प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट प्रति

- पता परिवर्तन

- अनापत्ति प्रमाण पत्र

वर्जन

लाइसेंस सिस्टम को पूरी तरह पारदर्शी बनाने की दिशा में यह सकारात्मक कदम है। इससे कोई भी व्यक्ति फर्जी लाइसेंस नहीं बनवा सकेगा। कई शहरों में इसकी शुरुआत कर दी गई हैं। जल्द गोरखपुर सहित अन्य शहरों में भी इसे शुरू कर दिया जाएगा।

- के रविंद्र नायक, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर यूपी