- रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सात दिनों तक चलेगा स्पेशल अभियान

- जीएम राजीव मिश्र ने अभियान को लेकर दिए दिशा निर्देश

GORAKHPUR : इंडियन रेलवेज पैसेंजर्स की फैसिलिटी और सिक्योरिटी के मद्देनजर अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। 7 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में पैसेंजर्स की बेसिक फैसिलिटी के साथ, साफ-सफाई, ओवर चार्जिग, सेफ्टी, सिक्योरिटी पर खास ध्यान दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के इस फैसले पर एनईआर के जीएम राजीव मिश्र ने तत्काल इस अभियान को शुरू करने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें गोरखपुर से होकर गुजरने वाली 9 ट्रेंस पर खास निगाह होगी, जिससे कि पैसेंजर्स को ट्रेवलिंग के दौरान किसी तरह की प्रॉब्लम न फेस करनी पड़े।

सफाई पर होगा खास ध्यान

सात दिनों तक चलने वाले इस स्पेशल अभियान में सफाई पर खास ध्यान दिया जाएगा। सीपीआरओ आलोक कुमार सिंह ने बताया कि इसमें एनईआर के अंडर आने वाले रेलवे स्टेशंस, सर्कुलेटिंग एरिया, प्लेटफॉर्म, लाइन, स्टेशन यार्ड, वेंडिंग स्टॉल, पेंट्रीकार के साथ गाड़ी के कोचेज की सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इन एरियाज में साफ-सफाई के वर्क की स्पेशली मॉनीटरिंग की जाएगी, जिससे उच्च स्तरीय सफाई सुनिश्चित हो सके।

ओवरचार्जिग करने वालों की खैर नहीं

रेलवे पैसेंजर्स को अक्सर ओवरचार्जिग का शिकार बनना पड़ता है। चाहे वह खाना हो, कुली हों या फिर टिकट। इस स्पेशल अभियान में रेलवे इन चीजों पर भी निगाह रखेगा। सीपीआरओ ने बताया कि एक्स्ट्रा पैसे लेने की संभावनाओं को खत्म करने के इरादे से प्लेटफॉर्म, फुट ओवरब्रिज, एंट्री और एग्जिट पर कुली के टैरिफ लगाए जाएंगे। वहीं दलालों पर रोक लगाने के लिए औचक छापेमारी की जाएगी। इसके साथ ही यूटीएस और पीआरएस पर फेयर रिपीटर्स को भी ठीक रखने के निर्देश दिए जा चुके हैं। जेटीबीएस पर भी निगाह रखी जाएगी। इसके साथ ही जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी इंस्टॉल किए जाएंगे, जिससे इसकी प्रॉपर मॉनीटरिंग हो सके।

इन ट्रेंस में चलेगा अभियान

क्ख्भ्भ्भ् गोरखधाम, क्ख्भ्भ्फ् वैशाली, क्क्0क्म् कुशीनगर, क्ख्भ्ब्क् गोरखपुर-एलटीटी, क्भ्007 कृषक, क्ख्भ्क्क् राप्तीसागर, क्ख्भ्म्भ् बिहार संपर्क क्रांति, क्ख्भ्भ्7 सप्तक्रांति, क्भ्707 आम्रपाली।