-मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से चल रहा था सात दिवसीय कार्यक्रम

>BAREILLY :

आरयू के शिक्षा संकाय में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से चल रहे सात दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम का ट्यूजडे को समापन हो गया। कार्यक्रम के चीफ गेस्ट डीन प्रो। एनएन पाण्डेय रहे। समारोह की अध्यक्षता महात्मा गांधी रूरल इंस्टीट्यूट हैदराबाद से आई डॉ। सर्वानी पाण्डेय ने की। डॉ। सोमपाल ने कहा कि भारत गांवों का देश है जब गांव बढ़ेगा तभी देश बढे़गा।

प्रशिक्षण के दौरान बनाए ग्रुप

सर्वानी पाण्डेय ने बताया कि सात दिवसीय यह फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम रूरल कम्यूनिटी इंगेजमेंट पर था। इसके अन्तर्गत विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षा संकाय विभाग के प्रोफेसर्स ने सामुदायिक विकास पर कार्य के लिए प्रशिक्षण हासिल किया। विभिन्न समूहों में सभी कार्यक्रम अधिकारियों को बांटकर उनका नामकरण किया गया। जिसमें उमंग ग्रुप, नवचेतना गु्रप, प्रयास ग्रुप एवं सनलाइट ग्रुप में विभाजित किया। आरयू में हुआ फैकल्टी डेवलपमेंट कार्यक्रम प्रदेश का पहला कार्यक्रम था।

25 कार्यक्रम अधिकारी बनाए

कार्यक्रम की सीनियर कंसलटेंट डॉ। सर्वानी पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश में इसके लिए 25 कार्यक्रम अधिकारी बनाए गए हैं जो प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। वह अब यूपी के पच्चीस राज्य विवि के रिसोर्स पर्सन के रूप में कार्य करते हुए सभी विवि में फैकल्टी डेवलमेंट कार्यक्रम का संचालन करेंगे। इस दौरान टीम ने आंवला क्षेत्र के गांव का भी विजिट किया। कार्यक्रम में प्रो। बीआर कुकरेती, प्रो। संतोष अरोरा, प्रो। नलिनी श्रीवास्तव, क्षमा पाण्डेय, डॉ। प्रगति, डॉ। सरला और डॉ। पवन आदि मौजूद रहे।