- कॉपी जांचने में गड़बड़ी के लगाए आरोप, दोबारा जांच की उठाई मांग

- वीसी ने दोबारा से कॉपियां दिखाने की बात कहीं

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में आयुर्वेदिक कॉलेज के बीएएमएस स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ बुधवार जमकर हंगामा किया। स्टूडेंट्स एग्जाम में बड़ी संख्या में फेल किए जाने को लेकर नाराज थे। उन्होंने कॉपी जांचने में गड़बड़ी के आरोप लगाए, साथ ही दोबारा मूल्यांकन की मांग उठाई। इस पर वीसी ने दोबारा कॉपी दिखाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद प्रदर्शन समाप्त हुआ। यूनिवर्सिटी ने अक्टूबर, नवंबर में बीएएमएस फ‌र्स्ट ईयर का एनुअल एग्जाम कराया था। जिसके नतीजे कुछ दिन पहले ही जारी किये गये थे। इसमें भारी संख्या में स्टूडेंट्स फेल हुए हैं।

वीसी ऑफिस पहुंचकर किया नारेबाजी

इंस्टीट्यूट ऑफ आयुष मेडिकल साइंस, श्री रामचंद्र वैद्य आयुर्वेदिक कॉलेज, इंस्टीट्यूट ऑफ आयुष मेडिकल कॉलेज और प्रबुद्ध आयुर्वेद कॉलेज के फेल स्टूडेंट्स सुबह 10 बजे यूनिवर्सिटी परिसर पहुंचे और गेट नंबर एक पर ही प्रदर्शन, नारेबाजी शुरू कर दी। यह सिलसिला करीब एक घंटे तक चला। 11 बजे के आसपास वह वीसी कार्यालय के सामने पहुंच गए।

ज्यादातर स्टूडेंट्स एक ही पेपर में फेल

स्टूडेंट्स की मानें तो इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद मेडिकल साइंस एंड हॉस्पिटल के 98 में 94 स्टूडेंट फेल हुए। इसी तरह प्रबुद्ध आयुर्वेद कॉलेज, श्री रामचंद्र वैद्य आयुर्वेदिक कॉलेज के बीच स्टूडेंट्स बड़ी संख्या में फेल हुए हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि उन्हें पदार्थ द्वितीय प्रश्न पत्र में जीरो अंक तक दिए गए हैं। अष्टांग हृदय और संस्कृत के प्रश्न पत्र में बहुत कम अंक दिए गए।

दोबारा मूल्यांकन से इंकार

सुबह 11:30 बजे के आसपास 10 से 15 स्टूडेंट्स ने वीसी प्रो। एसपी सिंह ने मुलाकात की। स्टूडेंट्स ने कॉपी दोबारा जांचने की मांग की। इसपर वीसी ने इंकार कर दिया। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी में दोबारा मूल्यांकन की कोई व्यवस्था नहीं है। हालांकि उन्होंने उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने की मांग को मंजूरी दे दी। साथ ही एक हफ्ते में कॉपी दिखाने को कहा।