तीन कांस्टेबल ने जान की बाजी लगाकर बचाई पुलिस लाइंस में तैनात माली के परिवार की जान

SSP आवास की सूचना पर पहुंचे फायरकर्मी, तब तक काफी हद तक बुझ चुकी थी आग

ALLAHABAD: पुलिस लाइन परिसर में तब अफरा तफरी मच गई जब टाइप वन 309 आवास में रहने वाले एक माली के घर अचानक सिलेंडर लिकेज से आग लग गई। परिवार के सदस्यों ने सौ नम्बर और 101 नम्बर पर कॉल किया, लेकिन दोनों ही काल कनेक्ट नहीं हो सकी। इसी बीच साहस का परिचय देते हुए पड़ोसी तीन कांस्टेबलों ने जान की बाजी लगाते हुए परिवार के लोगों को बाहर निकाला और पानी की व्यवस्था कर लोगों की मदद से आग पर काबू पाया।

अचानक फैली आग, अफरा-तफरी

हापुड़ जिले के गढ़मुक्तेश्वर के देवेन्द्र त्यागी पिछले दस साल से पुलिस लाइंस में माली के पद तैनात है। उसके परिवार में पत्‍‌नी रेखा, बेटी अन्नू, दो बेटे हर्ष व रोहित हैं। सोमवार को पत्‍‌नी रेखा किचन में काम कर रही थी। तभी अचानक सिलेंडर में लिकेज हुआ और जब तक वह कुछ समझती अचानक आग फैल गई। इसके बाद वह शोर मचाते हुए बाहर भागी तब तक आग पूरे घर में फैल गई थी।

नहीं की जान की परवाह

सिलेंडर में आग लगने की सूचना मिलते ही सिलेंडर फटने के डर से लोग इधर उधर भागने लगे। इस बीच पड़ोसी कांस्टेबल पवन सिंह, अवनीश कुमार व उदय कुमार महिला और बच्चों की चीख पुकार सुन उनके कमरे की तरफ तेजी से भागे। तीनों ने जान की परवाह न करते हुए महिला और उसके बच्चों को बाहर निकाला। इस बीच देवेन्द्र को घर में आग लगने की जानकारी हुई तो वह भी भागते हुए कॉलोनी पहुंचा।

नंबर कनेक्ट ही नहीं हो सके

आग लगने की सूचना कॉलोनी वालों ने सौ नम्बर और एक सौ एक नम्बर पर देनी चाही मगर काफी देर तक कॉल कनेक्ट नहीं हो सकी। इसके बाद लोगों ने एसएसपी आवास पर आग लगने की सूचना दी। उधर तब तक तीनों कांस्टेबलों ने परिवार वालों को घर से बाहर निकाल लिया और आग को काबू करने में जुट गए। काफी मशक्कत के बाद स्थानीय लोगों की मदद से उन लोगों ने आग पर काबू पा लिया। इसके बाद फायर ब्रिगेड के लोग पहुंचे और बची खुची चिंगारी को बुझाने लगे। आग की चपेट मे आने से माली देवेन्द्र व कांस्टेबल उदय झुलस गए थे। दोनों को हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें घर भेज दिया गया।