- बंगाल के मालदा से लाया था नकली करेंसी

- बांदा और आसपास के एरिया में करना था सर्कुलेट

luckow@inext.co.in

LUCKNOW: पश्चिम बंगाल से नकली करेंसी की तस्करी कर बांदा व आसपास के एरिया में सर्कुलेट करने वाले नकली करेंसी सप्लायर को बांदा पुलिस ने दबोच लिया। पुलिस ने उसके क4जे से 7.96 ला2ा रुपये की नकदी नोट बरामद किये हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि नकली नोटों की सप्लाई में शामिल गैंग के अन्य सदस्यों की पुलिस तलाश कर रही है।

घेराबंदी कर दबोचा

बांदा पुलिस को इंफॉर्मेशन मिली थी कि जिले में नकली करेंसी की तस्करी करने वाले गैंग का मेंबर कस्बे के इंजीनिय¨रग कालेज के पास रहता है। वह पश्चिम बंगाल से भारी मात्रा में अवैध जाली नोट लेकर आने के बाद उन्हें चलाने व बदलने शहर जाता है। जानकारी मिलने पर पुलिस टीम ने ट्रैप लगाया और रविवार सुबह अपनी बाइक से नकली नोट लेकर जा रहे घनश्याम गुप्ता को दबोच लिया। पुलिस ने उसके क4जे से दो-दो हजार के 398 नकली नोट बरामद किये। साथ ही 1270 रुपये असली व मोबाइल फोन भी बरामद हुआ।

आसपास के जिलों में 2ापाता था

आरोपी ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वह पश्चिम बंगाल के मालदा से जाली नोट लेकर आता है। वहां से लाए गए नकली नोटों को वह बांदा व चित्रकूट के अलावा आसपास के जिलों में खपाता है। उसने बताया कि वह और उसके गैंग के मेंबर्स अब तक कई ला2ा रुपये के नकली नोट मार्केट में 2ापा चुका है। पूछताछ में उसने स5ाी गैंग मेंबर्स के नाम-पते बताए हैं। जिसके आधार पर पुलिस उनकी तलाश में जुट गई है।

बॉ1स।

40 हजार में एक ला2ा के नकली नोट

गिर3त में आए आरोपी घनश्याम ने बताया कि वह पश्चिम बंगाल के मालदा से 40 हजार रुपये के असली नोट के बदले में एक लाख रुपये के नकली नोट लाता था। इससे 60 हजार रुपये प्रति लाख के हिसाब से उसकी कमाई होती थी। उसने बताया कि वह अब तक वह सात बार जाली करेंसी का लेन देन कर चुका है।

बॉ1स

दर्ज हैं कई मुकदमे

पुलिस का कहना है कि पकड़ा गया नकली करेंसी सप्लायर बेहद शातिर है। वह नकली नोटों के साथ पहले भी बांदा कोतवाली, नरैनी व बिसंडा में पकड़ा जा चुका है, जिसके मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा उसके विरुद्ध तकरीबन आठ मुकदमे एनडीपीएस ए1ट, गुंडा ए1ट के भी दर्ज हैं। बावजूद इसके वह हर बार जमानत पर छूटने के बाद नकली करेंसी के कारोबार में जुट जाता है।