- यूजीसी ने जारी की देश के 21 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

- इन यूनिवर्सिटीज से प्राप्त डिग्री धारक स्टूडेंट्स से आगाह रहने को कहा

BAREILLY: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन यूजीसी ने देश में संचालित फर्जी यूनिवर्सिटीज की नई लिस्ट जारी की है। यूजीसी की लिस्ट के अनुसार देश में ऐसे 21 यूनिवर्सिटीज संचालित हैं, जो स्टूडेंट्स को फर्जी डिग्री बांट रहे हैं। इनमें से सबसे ज्यादा प्रदेश में संचालित हैं। यूजीसी ने प्रदेश के 8 यूनिवर्सिटीज को फर्जी करार दिया है। फर्जी होने के बावजूद छात्र इनमें एडमिशन ले रहे हैं और ये महज डिग्री बांटने के दुकान बन गए हैं। यूजीसी ने ऐसे यूनिवर्सिटीज से आगाह रहने को कहा है।

एडमिशन के दौरान दें ध्यान

नया सत्र शुरू होने से पहले यूजीसी ने फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट इसलिए सार्वजनिक की है ताकि एडमिशन के दौरान बाकी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेज सतर्क रहें। यूजीसी के सेक्रेट्री प्रो। डॉ। जसपाल एस संधु ने आगाह किया है कि इन फर्जी यूनिवर्सिटीज से डिग्री प्राप्त कर चुके स्टूडेंट्स को किसी भी सूरत में एडमिशन न दिया जाए। इन यूनिवर्सिटीज को यूजीसी की तरफ से न तो कोर्स कंडक्ट करने की मंजूरी मिली है न ही डिग्री बांटने की।

ये हैं प्रदेश के 8 यूनिवर्सिटीज

यूपी के अलग-अलग डिस्ट्रिक्ट्स में यह फर्जी यूनिवर्सिटीज संचालित हैं। जो लुभावने विज्ञान के जरिए स्टूडेंट्स को एडमिशन और डिग्री देने का ऑफर देते हैं। इनमें महिला ग्राम विद्यापीठ विश्वविद्यालय (वीमेंस यूनिवर्सिटी) प्रयाग इलाहाबाद, गांधी ¨हदी विद्यापीठ प्रयाग, इलाहाबाद, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी, कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी (ओपन यूनिवर्सिटी) अचलताल, अलीगढ़, उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय कोसीकलां मथुरा, महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन विश्वविद्यालय प्रतापगढ़, इंद्रप्रस्थ शिक्षा परिषद इंस्टीट्यूशनल एरिया खोड़ा माकनपुर नोएडा फेज सेकेंड व गुरुकुल विश्वविद्यालय वृंदावन मथुरा शामिल हैं।