नोटिस देने की तैयारी, बिल पेश नहीं कर पाने पर होगी कार्रवाई

दवाओं का सैंपल नकली साबित हुआ तो जा सकते हैं जेल

ALLAHABAD: लीडर रोड स्थित पारख, न्यू अग्रवाल और आरबी फॉर्मा दवा एजेंसियों के खिलाफ लाइसेंस सस्पेंशन की कार्रवाई तय मानी जा रही है। छापेमारी के दौरान संदिग्ध दवाओं की खरीद-फरोख्त के बिल पेश नहीं किए जाने से उनको इस संबंध में नोटिस भेजने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ड्रग डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार तक दवाओं की सैंपलिंग जांच की रिपोर्ट भी आ जाएगी। अगर जांच में दवाएं नकली साबित हुई तो संबंधित एजेंसी संचालक जेल भी जा सकते हैं।

दिखा नहीं सके थे पक्के बिल

सोमवार को ड्रग डिपार्टमेंट ने इन तीनों दवा एजेंसियों में छापेमारी की थी। इस दौरान लखनऊ के निखिल फॉर्मा से हायर एंटीबायटिक इंजेक्शन खरीदे जाने के प्रमाण मिले थे लेकिन इनकी खरीद-फरोख्त के पक्के बिल एजेंसी संचालक नहीं दिखा सके थे। जबकि, लखनऊ के इसी दवा एजेंसी से संबंधित इंजेक्शन के 230 नकली सैंपल भी बरामद किए गए और इन दवाओं की इलाहाबाद में सप्लाई का मामला भी सामने आया था। इसी शक के चलते विभाग ने तीनों के यहां छापा मारकर लंबी जांच की थी। संदिग्ध दवाओं की खरीद-फरोख्त के पक्के बिल और कागज पेश नहीं किए जाने के मामले को ड्रग डिपार्टमेंट ने गंभीरता से लिया है। नियमानुसार इनके लाइसेंस सस्पेंड किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। जल्द इनको इस संबंध में नोटिस थमाए जा सकते हैं।

तो दर्ज होगी एफआईआर

यह भी बता दें कि पारख एजेंसी से विभाग के अधिकारियों ने संबंधित हायर एंटीबायटिक के दस इंजेक्शन भी मौके से बरामद किए थे। इनके सैंपल जांच के लिए लैब को भेजे गए हैं। जिसकी रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उम्मीद है कि सोमवार तक यह रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी और सैंपल फेल आए तो संबंधित एजेंसी संचालक के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है। असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर इलाहाबाद मंडल केजी गुप्ता ने बताया कि इस संबंध में कार्रवाई जल्द ही की जाएगी। नोटिस भेजा जा रहा है।

लगाया जा रहा गोदामों का सुराग

इतना ही नहीं, विभाग दवा कारोबारियों के गोदामों का सुराग लगाने में भी जुट गया है। बताया जा रहा है कि दवा माफिया अपना दो नंबर का माल यही छिपाकर रखते हैं। सोर्सेज बताते हैं दवा मंडियों में चोरी छिपे ऐसे गोदामों का संचालन किया जाता है और छापे की सूचना मिलते ही फर्जी दवाएं यहां शिफ्ट कर दी जाती हैं।