फाफामऊ की एक संस्था के मालिक से कर रहा था धन उगाही

करता रहा गुमराह, कभी संतोष तो कभी रामकैलाश बता रहा था नाम

ALLAHABAD: इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) का फर्जी इंस्पेक्टर बनकर लोगों से पैसा ऐंठने वाले एक बदमाश को सोरांव पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने रविवार दोपहर शांतिपुरम से गिरफ्तार कर लिया है। पीडि़त ने एसएसपी से मिलकर शिकायत की थी। एसएसपी के निर्देश पर पुलिस ने पीडि़त की निशानदेही पर फर्जी इंस्पेक्टर को गिरफ्तार किया।

अचानक किया फोन

सोरांव के पडरैया निवासी मो। इलियास पुत्र लियाकत अली पडरैया में एकाउंटेंट ओलिविया एण्ड मारा चैरिटेबुल सोसायटी संचालित करता है। एक पखवारा पूर्व इलियास के पास एक युवक ने फोन कर अपना नाम आरपी शर्मा बताते हुए कहा कि वह आईबी का इंस्पेक्टर है। उसने बताया कि उसे संस्था एकाउंटेंट ओलिविया एण्ड मारा चैरिटेबुल सोसायटी की जांच मिली है। वह सभी कागजातों के साथ आईबी आफिस पहुंचे।

हीरा हलवाई चौराहे पर बुलाया

इलियास ने फोन किया तो उसने हीरा हलवाई चौराहे पर बुलाया। वहां पहुंचा तो कागज ले लिया और चला गया। फिर 10 जनवरी को दोबारा फोन कर हीरा हलवाई चौराहे पर बुलाया और कहा कि साहब नाराज हैं पैसों की व्यवस्था करो नहीं तो संस्था का रजिस्ट्रेशन रद कर दिया जाएगा।

पैसा देने के नाम पर बुलाया

इलियास ने पैसा लेने के लिए रविवार को उसे फाफामऊ के शांतिपुरम में बुलाया। पुलिस टीम वहां पहले से घेराबंदी की थी। इलियास के इशारे पर पुलिस ने फर्जी आईबी इंस्पेक्टर आरपी शर्मा को दबोच लिया। उसे थाने लाया गया। पूछताछ में कभी वह अपना नाम रामकैलाश तो कभी संतोष बता रहा था। उसकी तलाशी में पुलिस को उसकी आईडी मिली। थाना प्रभारी अरूण कुमार त्यागी ने बताया कि युवक से मिली आईडी में उसका नाम रामचन्द पटेल पता लालूडीह नवाबगंज दर्ज है।

आईबी ऑफिस का मुखबिर है

पकडे़ गए रामचन्द्र ने बताया कि वह आईबी आफिस में मुखबिरी का काम करता है। उसे अधिकारी जिस संस्था की जांच देते हैं वह उनके बारे में पता लगाकर अधिकारियों को सूचित करता है। इस संस्था की जांच में उसे कई घोटाले नजर आए तब उसने आईबी अधिकारी बनकर फर्जी तरीके से पैसा कमाने की योजना बनाई। पुलिस ने मो। इलियास की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया है।