- दुनिया के most wanted don डॉन दाऊद इब्राहिम का फर्जी आधार कार्ड गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद fake ID maker app से बन गया झट से

- पीएम मोदी का voter ID card और अखिलेश यादव का द्घड्डद्मद्ग आधार कार्ड भी कुछ सेकेंड में हो गया तैयार

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

दुनिया का मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम कासकर जिसे कई मुल्कों की पुलिस, खुफिया एजेंसिया तलाश रही है उस दाऊद को भारत में न सिर्फ आधार मिल गया बल्कि उसकी खुद की पहचान भी बन गई। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हुआ। अरे भाई ये हुआ है और सिर्फ एक ऐप की मदद से हुआ है। ये चौंकाने वाला खुलासा डीजे आई नेक्स्ट ने गुरुवार को किया। गूगल प्ले स्टोर पर फेक आईडी कार्ड और फेक आधार कार्ड मेकर्स जैसे तमाम ऐप की मदद से हमने न सिर्फ इस मोस्ट वांटेड डॉन का आधार कार्ड तैयार किया बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का फेक कलर्ड वोटर आईडी कार्ड और यूपी के सीएम अखिलेश यादव का फेक आधार कार्ड भी तैयार कर लिया। जिसके बाद ये तो साबित हो गया कि इन फर्जी ऐप की मदद से कोई भी इन फेक आईडी के बल पर बहुत कुछ गलत कर सकता है।

मजा मस्ती पड़ न जाये भारी

आज के वक्त में हाईफाई स्मार्ट फोन हर के हाथ में है और ये स्मार्ट फोन गुड के साथ बैड चीजें भी समाज को दे रहा है। ऐसे ही कुछ गलत और लोगों को चौंका देने वाले ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। फेक आधार कार्ड, फेक आईडी कार्ड और फेक वोटर आईडी कार्ड के नाम से मौजूद ये ऐप हैं तो मजे और मस्ती के लिए लेकिन अगर ये किसी गलत हाथ में लग गए तो ये मजा मस्ती बड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। इसलिए इन फेक ऐप पर रोक जरूरी है।

बस दस सेकेंड और बन गया कार्ड

- गूगल प्ले स्टोर पर क्00 से ज्यादा फेक आईडी मेकर ऐप हैं

- ये ऐप पांच से दस एमबी के हैं

- इनके मोबाइल में लोड होते ही आप किसी की आईडी बना सकते हैं

- हमने इस ऐप की मदद से दस एक मिनट के अंदर दाऊद इब्राहिम, पीएम मोदी और सीएम अखिलेश का आईडी कार्ड बना डाला

- एक आईडी बनाने में लगभग दस से क्भ् सेकेंड लगते हैं

आसान है तरीका

- प्ले स्टोर से अपलोड करना इजी स्टेप है

- इसके बाद संबधित व्यक्ति की फोटो, नाम, पिता का नाम पता और अन्य डिटेल डालनी है

- सब फिल करने के बाद सेव कर देना है

- इसके बाद प्रिंट आउट निकालकर इसको आसानी से कहीं इस्तेमाल किया जा सकता है

ये तो चौंकाने वाली जानकारी है अगर इस तरह की चीजें गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं तो उनको तत्काल बैन करना चाहिए। इस सन्दर्भ में आवश्यक कार्रवाई कराते हुए अधिकारियों को अवगत कराऊंगा ताकि इस पर प्रतिबंध लग सके।

त्रिभुवन सिंह, एसपी क्राइम