donotreply@gst.gov.in से आई मेल ओपन करते ही करप्ट हो जाएगा डाटा

फेक ईमेल से जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों को भेजे जा रहे हैं वायरस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगर आप बिजनेसमैन हैं और जीएसटी में रजिस्टर्ड हैं, तो यह खबर आपके काम की है. इन दिनों donotreply@gst.gov.in मेल आइडी से जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों को फेक मेल भेजी जा रही है. इसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही मोबाइल और कम्प्यूटर का डाटा करप्ट हो जा रहा है.

मेल में है वायरस

बताया जाता है कि इस ई-मेल आईडी से आने वाली मेल में वायरस है. व्यापारियों को भेजे जा रहे मेल में लिखा है कि आपके खाते से जीएसटी पेमेंट का पैसा नेट बैंकिंग के माध्यम से काट लिया गया है. साथ ही चालान डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी दिया गया है. उस लिंक पर क्लिक करते ही वायरस आ जाता है और डाटा करप्ट हो जा रहा है.

आशंकाओं का दौर

जीएसटी में रजिस्टर्ड व्यापारियों की मेल आईडी जीएसटी काउंसिल के साथ ही केवल सेल्स डिपार्टमेंट के पास है. ऐसे में सवाल उठता है कि व्यापारियों की मेल आईडी पर इस तरह से फेक मेल कैसे भेजा जा रहा है? कहीं ऐसा तो नहीं है कि व्यापारियों की मेल आईडी चोरी हो चुकी है. जिसके जरिये व्यापारियों को वायरस भेजा जा रहा है.

वर्जन-

एक तरफ सरकार व्यापारियों को डिजिटलाइज करना चाह रही है. वहीं दूसरी तरफ ऐसे गतिविधियों के लिए कोई सुरक्षा तंत्र नहीं बनाया गया है. इसलिए कैट का यही कहना है कि व्यापारी अलर्ट रहें, किसी भी संदिग्ध मेल को न खोलें यदि खोलते हैं उसे तत्काल डिलीट कर दें.

महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष

कैट

व्यापारियों को फेक ईमेल आईडी से मेल भेजी जा रहा है. मैं खुद इसका शिकार रहा हूं. मेल में आए लिंक को क्लिक करते ही मेरे कम्प्यूटर का डाटा करप्ट हो गया है. अब मैं क्या करूं, कुछ समझ में नहीं आ रहा है.

तरंग अग्रवाल

दवा व्यापारी