- छापे के बाद सैंपल का काम करने वाले हुए अंडरग्राउंड

- पुलिस और ड्रग डिपार्टमेंट के अलावा दुकानदार भी रख रहे नजर

agra@inext.co.in

AGRA। दवा बाजार में इन दिनों सन्नाटा पसरा हुआ है। पिछले दिनों दवा बाजार में हुई छापेमारी के बाद सैंपल की दवाएं बेचने वाले अंडरग्राउंड हो गए हैं। दुकानदार खुद ही आस-पास की दुकानों पर नजर रख रहे हैं कि कौन-कौन सैंपल की दवाएं बेच रहा है।

जब्त हुई थीं सैंपल की मेडिसिन

पिछले दिनों ड्रग डिपार्टमेंट और पुलिस ने मिलकर दवा बाजार में छापा मार था, जिसमें दो दुकानों से भारी मात्रा में सैंपल की दवाएं पकड़ी गई थीं। ड्रग इंस्पेक्टर और पुलिस ने फ्0-ब्0 बोरे सैंपल की दवाओं के पकड़े थे। इन दवाओं को सील कर दिया गया था। बताया गया था कि इन दो दुकानों से ही दस लाख रुपये से ज्यादा की सैंपल की दवाएं मिली हैं।

अंडरग्राउंड हो गए दवा कारोबारी

दवा बाजार से जुड़े जानकारों ने बताया कि इस छापे के बाद सैंपल की दवाएं बेचने वाले अन्य दुकानदार अंडरग्राउंड हो गए हैं। उनकी दुकानों पर अब पहले की तरह चहल-पहल नहीं है। ना ही उनकी दुकान पर माल आ रहा है और ना ही कोई खरीददार नजर आ रहा है। सैंपल की दवाओं का कारोबार करने वाले खुद ही अंडरग्राउंड हो गए हैं।

आगरा है सबसे बड़ी मंडी

सिटी का दवा बाजार थोक और रिटेल स्तर पर काफी बड़ी मंडी है। यहां से आसपास के कई शहरों में दवाएं सप्लाई होती हैं। हर रोज लाखों रुपये का लेन-देन होता है। सूत्र बताते हैं कि जितना व्यापार यहां असली दवाओं का होता है, उतना ही बिजनेस नकली दवाओं का भी होता है। इसके साथ ही सैंपल की दवाओं का भी काफी बड़ा बाजार है। यहां कई कंपनियों के एमआर अपने स्तर से ही कंपनियों के सैंपल दवा बाजार में बेच देते हैं।

प्रशासन की थी नजर

पिछले कुछ दिनों से दवा बाजार पर ड्रग डिपार्टमेंट के अलावा और भी कई नजरें टिकी हुई हैं। इन नजरों में पुलिस भी शामिल है और कुछ दुकानदार भी। यह दुकानदार ही अंदर की खबर पुलिस और ड्रग डिपार्टमेंट को पहुंचाते हैं। इन्हीं सूचनाओं पर एक्शन होता है।