खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी कर बरामद की सामग्री

डेयरी की आड़ में चल रहा था सिंथेटिक दूध बनाने का खेल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: होशियार, इस दिवाली नकली दूध आपकी सेहत खराब कर सकता है। मिलावटखोर खतरनाक केमिकल के जरिए भारी मात्रा में सिंथेटिक दूध तैयार कर बाजार में खुलेआम बेच रहे हैं। जिसकी तस्दीक खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम की कार्रवाई के जरिए हुई। शरिवार को हंडिया के बलीपुर गांव में एक डेयरी में छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकली दूध बनाने का सामान पकड़ा गया। विभागीय अधिकारियों ने सामान सीज कर सैंपल जांच के लिए भेज दिया है।

फैट निकालने के बाद करता था मिलावट

जानकारी के मिलने पर टीम ने शनिवार को हंडिया के बलीपुर गांव स्थित बाबा नेचुरल डेयरी में छापेमारी की। इस दौरान डेयरी के पीछे स्थित मकान से भारी मात्रा में सिंथेटिक मिल्क फैट बनाने के सामान कास्टिक पोटाश ,मिल्क पावडर, आरएम वाटर , डिटर्जेट आदि सामग्री प्राप्त की। डेयरी संचालक बाबादीन यादव ने बताया कि पहले वह दूध से फैट निकाल लेता था और फिर इस सामग्री से सिंथेटिक फैट तैयार कर उसे सप्रेटा दूध में मिला देता था। बाद में नकली दूध को ऊंचे दाम पर दोबारा बेच देता था।

फास्ट ट्रेक विधि से भेजे सैंपल

दूध सहित इन सभी मिलावटी पदाथरें के नमूने संग्रहीत कर जांच हेतु भेजा जा रहा। जांच रिपोर्ट के आधार पर कोर्ट में वाद दायर कर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी। नमूनों को फास्ट ट्रैक विधि से तत्काल विश्लेषण हेतु विशेष वाहक से भेजा जा रहा है। यह भी बता दें कि डिटर्जेट और पोटाश से तैयार दूध शरीर को अधिकतम नुकसान पहुंचाता है। यह दूध खासकर लीवर और किडनी दोनों को फेल्योर कर सकता है। खुद सरकार ने इस मिलावट को हानिकारक श्रेणी में रखा है जिसमें सर्वाधिक जुर्माने और जेल का प्रावधान मौजूद है। टीम में केके त्रिपाठी, रजनीश राय, जयदीप, अभय सिंह आदि उपस्थित रहे।

वर्जन

जानकारी के आधार पर छापेमारी की गई है। मौके से बरामद 1200 लीटर दूध को नष्ट कराया गया है और सामग्री को सीज कर दिया गया है। नमूने की रिपोर्ट जल्द प्राप्त करने के लिए फास्ट ट्रैक से भेजा जा रहा है। रिजल्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। एसपी सिंह, अभिहित अधिकारी