कानपुर। पाकिस्तान ने हाल ही में जिंबाब्वे को वनडे सीरीज में 5-0 से मात दी। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो फखर जमान रहे। फखर बाएं हाथ के ओपनर बल्लेबाज हैं और उन्होंने इस सीरीज में नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए। पहले उन्होंने सीरीज के चौथे मैच में दोहरा शतक जड़ा, फिर आखिरी वनडे में 85 रन की पारी खेलकर वनडे में सबसे तेजी से 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, जमान ने यह मुकाम सिर्फ 18 पारियां खेलकर हासिल किया है।
कोहली से बहुत आगे निकले पाकिस्तानी फखर जमान,वनडे में बिना आउट हुए ठोके 455 रन
जमान ने तोड़ा सबका रिकॉर्ड
28 साल के फखर जमान ने विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा है। क्रिकइन्फो के डेटा के अनुसार, पहले वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स, केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, क्विंटन डी कॉक और बाबर आजम थे जिन्होंने 21 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। मगर जमान इन सभी को पीछे छोड़ते हुए सबसे आगे निकल गए। यही नहीं जमान ने मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और भारतीय कप्तान विराट कोहली को भी पछाड़ दिया। कोहली ने 24 पारियां खेलकर यह रिकॉर्ड बनाया था।
कोहली से बहुत आगे निकले पाकिस्तानी फखर जमान,वनडे में बिना आउट हुए ठोके 455 रन
वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले पहले पाकिस्तानी
पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने जिम्बॉब्वे के खिलाफ इतिहास रच दिया। शुक्रवार को खेले गए चौथे वनडे मैच में जमान ने नाबाद 210 रन की पारी खेली थी। इसी के साथ वह पाकिस्तान की ओर से दोहरा शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। जमान ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले सईद अनवर के नाम पाकिस्तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में 194 रन की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था। अनवर ने यह रिकॉर्ड चेन्नई में भारत के खिलाफ बनाया था।
कोहली से बहुत आगे निकले पाकिस्तानी फखर जमान,वनडे में बिना आउट हुए ठोके 455 रन
बिना आउट हुए बनाए 455 रन
जिंबाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज जमान के लिए कभी न भूलने वाली होगी। पांच मैचों की सीरीज में उन्होंने कुल 515 रन बनाए। यही नहीं इसमें 455 रन तो उन्होंने बिना आउट हुए बनाए। दरअसल जमान ने पांचों मैचों में क्रमश: 60, नाबाद 117, नाबाद 43, नाबाद 210, और 85 रन की पारी खेली। इसमें से पहले 60 रन बनाने के बाद वह बाकी चार मैचों को मिलाकर 455 रन बना गए मगर किसी में आउट नहीं हुए। इसके साथ ही जिम्बाब्वे के खिलाफ  515 रन बनाकर किसी भी 5 मैचों की द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड जमान ने अपने नाम कर लिया है।

वनडे क्रिकेट में कितने खिलाड़ियों ने मारी डबल सेंचुरी, फखर जमान बने पहले पाकिस्तानी

Cricket News inextlive from Cricket News Desk