- पटना में लगातार हीट वेब से लोगों को मिली राहत

patna@inext.co.in

PATNA : राजधानी पटना और उसके आसपास मौसम में अचानक बदलाव आ गया. बंगाल की खाड़ी से उठे 'फेनी' साइक्लोन ने जहां ओडिशा में तबाही का मंजर दिखाया वहीं पटना में यह लोगों के लिए भीषण गर्मी से राहत लेकर आया. पटना में करीब तीन बजे से ही असर दिखने लगा. हल्की बारिश हुई. हालांकि आधे से एक घंटे के बाद तेज हवा के साथ शुरू हुई बारिश थम गई. इसके साथ ही यहां के अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री की कमी दर्ज की गई. हवा चलने के साथ ही शाम का मौसम सुहाना हो गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में फिर बारिश की संभावना है.

40 किमी की गति से चली हवा

साइक्लोन के असर से पटना में बारिश के साथ ही 40 किलोमीटर की गति से हवा भी चली. इसका असर दिन में और शाम में भी महसूस किया गया. बारिश के साथ ही अधिकतम तापमान में करीब छह से आठ डिग्री की कमी दर्ज की गई. पटना में शाम सात बजे अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कई इलाकों में हुई बारिश

चक्रवात के असर के कारण पटना के साथ ही बिहार के उत्तर पूर्वी इलाकों में भी जमकर बारिश हुई. बारिश और हवा के एक साथ होने के कारण कई इलाकों में पेड़ गिरने की सूचना है. कुछ इलाकों में इसके कारण यातायात बाधित होने की भी सूचना है. हवा चलने के कारण आम और लिची के फल कई जगहों पर टूटकर गिरने लगे.

साइक्लोन पर रिसर्च जारी

इन दिनों चक्रवात के असर को जानने और इसे ग्लोबल वार्मिग से को-रीलेट करते हुए रिसर्च जारी है. इस बारे में सीयूएसबी, गया के डिपार्टमेंट ऑफ एनवायरमेंटल साइंस में एसोसिएट प्रोफेसर व इंडियन मेट्रोलाजिकल सोसाइटी पटना के प्रेसीडेंट डॉ प्रधान पार्थसारथी ने बताया कि फणि के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अब तक जो भी बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन आया है, उसका असर पटना क्षेत्र में भी रहा है. 'साइक्लोन स्ट्रोर्म इन बे ऑफ बंगाल अंडर ग्लोबल वार्मिग कंडीशन' विषय पर भारत सरकार द्वारा फंडेड रिसर्च जारी है. इसमें एक छात्र पीएचडी भी कर रहे हैं.

दोपहर बाद कोलकाता से पटना नहीं आए विमान

फेनी का असर पटना में विमान सेवा पर भी पड़ा है. कोलकाता में भारी बारिश और तूफान के कारण दोपहर बाद वहां से एक भी विमान उड़ान नहीं भर सका. इससे दोपहर बाद कोलकाता से पटना के लिए कोई फ्लाइट नहीं पहुंची. शुक्रवार को दिन में जो विमान यहां पहुंचे वे वापस कोलकाता नहीं जा सके. अब शनिवार को मौसम साफ रहने पर ही ये विमान कोलकाता वापस जाएंगे. हालांकि इंडिगो प्रबंधन ने कोलकाता-पटना-लखनऊ और कोलकाता-पटना-बेंगलुरु की फ्लाइट नहीं पहुंचने के बावजूद दूसरी फ्लाइट की व्यवस्था कर यात्रियों को गंतव्य तक रवाना किया. इससे पैसेंजर्स को परेशानी हुई. फेनी का असर पटना में विमान सेवा पर भी पड़ा है. कोलकाता में भारी बारिश और तूफान के कारण दोपहर बाद वहां से एक भी विमान उड़ान नहीं भर सका. इससे दोपहर बाद कोलकाता से पटना के लिए कोई फ्लाइट नहीं पहुंची. शुक्रवार को दिन में जो विमान यहां पहुंचे वे वापस कोलकाता नहीं जा सके. अब शनिवार को मौसम साफ रहने पर ही ये विमान कोलकाता वापस जाएंगे. हालांकि इंडिगो प्रबंधन ने कोलकाता-पटना-लखनऊ और कोलकाता-पटना-बेंगलुरु की फ्लाइट नहीं पहुंचने के बावजूद दूसरी फ्लाइट की व्यवस्था कर यात्रियों को गंतव्य तक रवाना किया. इससे पैसेंजर्स को परेशानी हुई.

 

बारिश में किया एंज्वॉय

हल्की बारिश होने के साथ ही लोगों ने पार्को में जमकर आनंद उठाया. इको पार्क सहित राजधानी के अन्य पार्को में भी लोगों ने परिवार के साथ समय बिताया. शाम होते ही मौसम सुहाना होने से चाय का मजा भी दोगुना हो गया.

पटना से कई लाइट रद

-इंडिगो की फ्लाइट संख्या-6 ई 633 कोलकाता-पटना

-इंडिगो की फ्लाइट संख्या-6 ई 342 को पटना-कोलकाता

-स्पाइस जेट की फ्लाइट एसजी 377 मुंबई-पटना-मुंबई

-गो एयर की फ्लाइट जी 8 762 पटना-कोलकाता

-स्पाइस जेट की फ्लाइट 8480-81 दिल्ली के लिए

-स्पाइस जेट की फ्लाइट एसजी 768 बेंगलुरु - पटना