RANCHI : रांची रेलवे स्टेशन पर बेहतर व्यवस्था का प्रबंधन दावा करता है, लेकिन कई बेसिक फैसिलिटीज भी पैसेंजर्स को मयस्सर नहीं हो रही है। रविवार को स्टेशन का कुछ ऐसा ही आलम देखने को मिला। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर जहां कई पंखे नहीं चल रहे थे तो नलों से पीने का एक बूंद पानी नहीं मिल रहा था। ऐसे में पैसेंजर्स जहां अखबार झलकर गर्मी व उमस से बचने की कोशिश कर रहे थे, वहीं प्यास बुझाने के लिए मिनरल वाटर खरीद रहे थे। ऐसे में रांची स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की योजना पर सवाल खड़ा होना लाजिमी है।

हजारों पैसेंजर्स करते सफर

राजधानी होने के नाते रांची स्टेशन की अहमियत काफी ज्यादा है। यहां से हर दिन दर्जनों ट्रेने आना-जाना करती हैं, जिससे हजारों की संख्या में पैसेंजर्स सफर करते हैं। ऐसे में इस स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने की रेलवे की मुहिम पर मूलभूत सुविधाओं की कमी कहीं न कहीं भारी पड़ रही है।

ई चार्ट भी फेल, डिस्प्ले बंद

रांची रेलवे स्टेशन को पेपरलेस बनाने के सिलसिले में यहां ई-चार्ट सिस्टम शुरु किया गया था, लेकिन इन दिनों यह भी काम नहीं कर रहे है। इतना ही नहीं, पैसेंजर्स को अपने रिजर्वेशन और कोच कंफर्म को लेकर काउंटर का रूख नहीं करना पड़े, इसके लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए थे, लेकिन यह भी खराब पड़ा है। ऐसे में पेपर चार्ट के जरिए ही यहां पैसेंजर्स को अब जानकारी दी जा रही है।