- नए नक्शा के मुताबिक चार गुना दिया जाए मुआवजा

- जिन किसानों के करार हो चुके हैं उन्हें ब्याज और अन्य सुविधाएं दी जाएं

आगरा। एडीए ने पुराना नक्शा गायब कर दिया है। अब किसानों के सामने नया नक्शा प्रस्तुत किया गया है। किसान नेता श्याम सिंह चाहर का कहना है कि जो पुराना नक्शा था वह दक्षिणी बाईपास से नहीं मिल रहा था और घुमावदार था। अब जो नया नक्शा प्रस्तुत किया गया है, उसके मुताबिक इनररिंग रोड सीधा और दक्षिणी बाईपास को लिंक कर रहा है। नए नक्शा पर भी किसानों ने सहमति व्यक्त कर दी है।

किसानों ने कहा चार गुना चाहिए मुआवजा

नए नक्शा के मुताबिक करीब 30 से 40 नए किसानों की जमीन आ रही है। जिनकी जमीन अधिग्रहण होनी है। किसान नेता श्याम सिंह चाहर का कहना है कि इन सभी किसानों को चार गुना मुआवजा चाहिए। उन्होंने कहा कि उन्हें नए नक्शा से कोई दिक्कत नहीं है। किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि जिन किसानों की जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है, उन्हें ब्याज मिलनी चाहिए। इसके साथ ही भूमिहीन किसानों को सरकारी नौकरी के साथ अन्य सुविधाएं मिलनी चाहिए। हालांकि अभी तक प्रशासन किसी अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंचा है। लेकिन, किसानों ने अपनी मंशा से प्रशासन को अवगत करा दिया है कि किसानों को ब्याज व अन्य सुविधाए मिलनी चाहिए, जो कि एक्ट में भी प्रावधान है।

किसानों में है आक्रोश

किसान नेता चाहर ने बताया कि खाता नम्बर 400 से आगे के खाते वाले किसानों को ब्याज व अन्य सुविधाए न दिए जाने की बात कही गई है, जो कि गलत है। उन्होंने मांग की है कि एक्ट के मुताबिक किसान ब्याज और अन्य सुविधाओं के हकदार हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2009 में धारा चार व छह की कार्रवाई हुई थी। वर्ष 2010 में धारा 6 व 17 की कार्रवाई हुई। इसके बाद वर्ष 2011 में किसानों से करार कराए। उन्होंने कहा कि तब से भौतिक कब्जा नहीं लिया गया है। जबकि, नियम के मुताबिक पांच वर्ष के अंदर भौतिक कब्जा नहीं लिया जाता है तो योजना को निरस्त माना जाता है। बावजूद इसके किसानों के साथ अन्याय किया जा रहा है। न तो उन्हें ब्याज दी जा रही है और न ही अन्य सुविधा प्रदान की जा रहीं हैं। वहीं, दूसरी ओर पुराने नक्शा को गायब कर नया नक्शा प्रस्तुत किया जा रहा है।