- लोहियानगर और वेदव्यासपुरी के किसानों ने घेरा एमडीए

- अफसरों ने किया चलता तो घेरा कलक्ट्रेट, डीएम से मिले

मेरठ : लोहियानगर और वेदव्यासपुरी में अधिग्रहीत की गई भूमि को लेकर किसानों और प्राधिकरण के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है। सोमवार को किसान बढ़े हुए प्रतिकर की मांग को लेकर किसानों ने एमडीए में विरोध प्रदर्शन करते हुए वीसी योगेंद्र यादव से मुलाकात की। डीएम ने अपने कार्यालय बुलाकर किसानों की समस्या के निदान का आश्वासन दिया, यहां एमडीए वीसी भी मौजूद थे।

एमडीए में किया हंगामा

सोमवार की सुबह लोहियानगर और वेदव्यासपुरी के किसान अपनी मांग को लेकर मेरठ विकास प्राधिकरण के कार्यालय पहुंचे। किसानों ने अधिग्रहीत की गई भूमि पर बढ़े प्रतिकर भुगतान की मांग को लेकर नारेबाजी करते हुए हंगामा किया। किसान पोपीन प्रधान, रोहित गुर्जर, सुरेंद्र भड़ाना आदि ने आरोप लगाया कि कई बार किसान अपनी समस्या को प्राधिकरण के अधिकारियों के समक्ष रख चुके हैं। लेकिन बात आश्वासन से आगे नहीं बढ़ सकी है। वार्ता के दौरान वीसी ने बताया कि एडीएम एलए स्तर पर अधिग्रहीत भूमि सर्वे अटका पड़ा है।

किसानों से डीएम मिले

आक्रोशित किसानों को लेकर एमडीए वीसी ने डीएम से मुलाकात की। यहां डीएम ने किसानों की बात सुनी। उसके बाद समाधान के लिए सात दिन का समय मांगा। डीएम ने कहा कि अभी एडीएम भूमि अध्याप्ति अवकाश पर हैं उनके आने पर किसानों की मांग को निस्तारण करा दिया जाएगा। उधर, किसानों ने कहा कि निर्धारित समय में समाधान नहीं होने पर किसान आंदोलन शुरू कर देंगे। इस दौरान अनिल कुमार, अशफाक अली, सुरेंद्र सिंह, ज्ञानिंदर भड़ाना, श्रीपाल आदि मौजूद थे।

इनसेट

आज मिलेंगे गंगानगर के किसान

मेरठ। गंगानगर एक्सटेंशन योजना में प्रतिकर की मांग को लेकर किसानों को आंदोलन जारी है। एमडीए परिसर में बुधवार से प्रस्तावित किसानों के आंदोलन को टालने के लिए गंगानगर के किसानों के साथ वीसी आज बैठक करेंगे। बैठक में प्राधिकरण का पूरा जोर किसानों को मनाने का है तो वहीं किसानों का कहना है कि वे प्रतिकर लेकर ही रहेंगे।

अब होगी आरपार की लड़ाई

वहीं दूसरी ओर जागृति विहार एक्सटेंशन के किसानों ने जिला प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि आवास विकास परिषद यदि प्रतिकर के मुद्दे पर हीलाहवाली करेगा तो किसान अपनी जमीन वापस ले लेंगे। किसान नेता रोहित गुर्जर ने कहा कि काजीपुर के किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमे यदि वापस नहीं हुए तो एसएसपी और डीएम कार्यालय को घेरा जाएगा।