मेरठ पहुंची किसान क्रांति यात्रा का कई जगह स्वागत

यात्रा में शामिल हैं हजारों किसान व महिलाएं

Meerut । किसानों के हित के मुद्दों के लिए शुरु की गई भारतीय किसान यूनियन की किसान क्रांति यात्रा हरिद्वार से शुरू होकर शुक्रवार को मेरठ की सीमा में प्रवेश कर गई। देर शाम हजारों की संख्या में किसानों ने हाइवे पर पड़ाव डाल दिया है। आसपास क्षेत्र के ग्रामीणों ने किसान क्रांति यात्रा के स्वागत में लंगर और सोने की व्यवस्था की है।

मेरठ पहुंचे किसान

शुक्रवार को दौराला के वलीदपुर में किसान क्रांति यात्रा ने दादरी से करीब 11 बजे प्रवेश किया, जहां क्षेत्र के ग्रामीणों ने यात्रा में शामिल किसानों का स्वागत किया और खाने का लंगर लगाया। इसके बाद किसान क्रांति यात्रा करीब 500-600 टै्रक्टर-ट्रॉलियों में मौजूद किसान नारे लगाते हुए मेरठ की सीमा में पहुंच गए।

तीन जगहों में पड़ाव

किसान क्रांति यात्रा का शुक्रवार को तीन स्थानों पर रात्रि विश्राम निर्धारित किया गया। इसके तहत दौराला, टोल प्लाजा समेत अधिकांश किसान हाइवे स्थित भगवती इंस्टीटयूट ऑफ कॉलेज में ठहरे हैं। यात्रा में करीब 400 से 500 गाडि़यों का काफिला भी साथ में शामिल रहा।

महिला प्रकोष्ठ ने भेंट की तलवार

महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष नेहा त्यागी के नेतृत्व में हजारों महिलाओं ने भी यात्रा में शामिल होकर अपना सहयोग दिया और नेहा त्यागी ने भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत और राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत तथा युवा नेतृत्व के गौरव टिकैत का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया और तलवार भेंट की।

परतापुर और मोहिउद्दीनपुर मिल में होगा पड़ाव

भारतीय किसान यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रपाल फौजी ने बताया कि शनिवार सुबह करीब सात बजे चाय-नाश्ता करने के बाद किसान क्रांति यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से परतापुर के लिए रवाना होगी। परतापुर में दोपहर का खाना करके यात्रा रात्रि में मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल के प्रांगण में रात्रि विश्राम करेगी। इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

अधिकारी रहे तैनात

शुक्रवार को यात्रा के हाइवे पर पहुंचते ही एडीएम सिटी मुकेश चंद्र और एसपी सिटी रणविजय सिंह, एसपी देहात राजेश कुमार पीएसी, आरपीएफ और पुलिस फोर्स के साथ टोल पर पहुंच गए। देर शाम तक आला अधिकारी किसान यात्रा के साथ मौजूद रहे।

टीम ने संभाली सफाई व्यवस्था

यात्रा के दौरान किसानों ने साफ कर दिया था कि उन्हें प्रशासन के सहयोग और स्वच्छता की दरकार है। इसलिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग भी किसानों को सुविधा मुहैया उपलब्ध कराने में जुट गया। एडीएम प्रशासन, एसपी सिटी व भारी फोर्स के साथ-साथ 25 मोबाइल टॉयलेट नगर निगम द्वारा मुहैया कराए गए, साथ ही करीब 200 सफाई कर्मचारियों की तैनाती भी दो दिन के लिए हाइवे पर की गई है साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने 10 एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई है और इनमें वार्डन से लेकर चिकित्सक तक मौजूद हैं।