- फसल बीमा योजना के तहत प्रत्येक पात्र को 5-5 लाख रुपए का चेक वितरित किया गया

- वित्त मंत्री ने सरकार द्वारा संचालित जनक ल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के दिए निर्देश

BAREILLY:

संजय कम्युनिटी हॉल में थर्सडे को ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के तहत चेक वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें प्रदेश वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 50 पात्रों को चेक वितरित किए। इस दौरान उन्होंने फसल बीमा योजना का लाभ बताए। कहा कि अगर कोई योजना का लाभ लेने से रह गया हो तो वह संबंधित कागजात लेकर ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी पहुंचकर लाभ प्राप्त कर सकता है। इस दौरान करीब 2.50 करोड़ रुपए का चेक वितरण हुआ।

यह हुए लाभान्वित

वित्त निदेशालय के संस्थागत महानिदेशक शिव सिंह यादव ने बताया कि थर्सडे को 50 पात्रों में प्रत्येक को 5-5 लाख रुपए का चेक मिला। जिसमें बरेली के 30, पीलीभीत के 14 और बदायूं के 6 लाभार्थी लाभान्वित हुए। कहा कि 14 सितंबर 2016 को योजना का शुभारंभ हुआ था। जिसमें ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा मृतक आश्रितों को बेहतर सेवाएं दी जा रही हैं। ताकि परिजन के खोने का गम कुछ हद तक कम हो सके। इसके बाद जिलाधिकारी ने अन्य पात्र व्यक्तियों को चेक वितरण के दौरान योजनाओं के प्रचार प्रसार के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने किसान सर्वहित बीमा योजना की जानकारी दी। कंपनी के उपमहाप्रबंधक अखिलेश सिंह ने योजना की विस्तार से जानकारी दी।

योजनाओं का हो प्रचार प्रसार

वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही सरकार की ओर से दिव्यांगों को यंत्र दिए जाएंगे। उन्होंने शासन अधिकारियों से शासन की जनकल्याणकारी योजना का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए योजनाओं के प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया। उन्होने पं। दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के बारे में कहा कि शासन की सभी योजनाएं सर्वहित के लिए हैं। बरेली के विकास के लिए उन्होंने जल्द शहर में एक और कम्युनिटी हॉल बनाए जाने की जानकारी दी। यहां मौजूद जिलाधिकारी राघवेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि जल्द ही जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के 3500 लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र दिए जाएंगे। यहां कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक केसी बहल, देवेंद्र पंत, सतीश कुमार, उमंग माथुर समेत चंद्रपाल गुप्ता व अन्य मौजूद रहे।