- ओवर ऑल जिले में 59.69 फीसद हुआ मतदान

- आगरा लोकसभा से फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट पर हुआ है 1.8 प्रतिशत अधिक मतदान

आगरा। मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लिए आयोग से लेकर जिला प्रशासन ने भरसक प्रयास किए। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए गए। स्वीप के तहत भी स्कूल और कॉलेजों में भी प्रोग्राम आयोजित किए गए। जबकि देहात क्षेत्र में इस तरीके के कार्यक्रम आयोजित नहीं किए गए। बावजूद इसके फतेहपुरसीकरी लोकसभा पर आगरा लोकसभा से अधिक मतदान हुआ है। हर बार की तरह इस बार भी शहरी को देहाती वोटरों ने पटकनी दी है। 17वीं लोकसभा चुनाव में भी कुछ ऐसा ही हुआ। आगरा लोकसभा पर 59.18 और फतेहपुरसीकरी लोकसभा पर 60.26 प्रतिशत मतदान हुआ है।

वर्ष 2014 के मुकाबले सीकरी में हुआ कम मतदान

वर्ष 2014 में भाजपा की लहर थी। तब जमकर मतदान हुआ था। इस साल हालात कुछ बदले हुए हैं। इस बार फतेहपुरसीकरी लोकसभा पर वर्ष 2014 के मुकाबले एक प्रतिशत कम मतदान हुआ है। वहीं आगरा लोकसभा पर .20 अधिक मतदान हुआ है।

शुक्रवार को मंडी समिति में प्रेक्षकों, रिटर्निग अधिकारी व सहायक रिटर्निग अधिकारियों की मौजूदगी में मतदान का डाटा तैयार करने के दौरान यह फिगर सामने आए। दोनों लोकसभा सीट पर ओवर ऑल 59.69 फीसद मतदान हुआ है। आगरा लोकसभा सीट पर 59.18 और सीकरी में 60.26 फीसद मतदान हुआ। आगरा लोकसभा सीट के अंतर्गत पांच विस क्षेत्रों में से जलेसर और एत्मादपुर में 60 फीसद से अधिक मतदान हुआ है। इसके विपरीत फतेहपुरसीकरी लोकसभा सीट में पांच में तीन विधानसभा क्षेत्र आगरा ग्रामीण, सीकरी, फतेहाबाद में 60 फीसद से अधिक मतदान हुआ है। खेरागढ़ में 59.74 फीसद और बाह में 50.28 फीसद मतदान हुआ है।

मतदान के बाद दोनों लोकसभाओं का प्रेक्षकों की मौजूदगी में डाटा तैयार किया गया, जिसमें सामने आया है कि आगरा लोकसभा की अपेक्षा फतेहपुरसीकरी लोकसभा में अधिक मतदान हुआ है।

रविंद्र कुमार मांदड़

सीडीओ