- आतिशबाजी का पुश्तैनी कारोबार करता है मो.मंसूर

- धमाके से मोहल्ले में मची अफरा-तफरी

- बारात में आतिशबाजी के लिए छत पर बैठ बांध रहा था बम

PATNA /BUXAR : बक्सर नगर थाना के हनुमान फाटक के पास मंगलवार की दोपहर पटाखा बम बांधने के क्रम में ब्लास्ट हो गया। जिसमें मंसूर आलम (म्ख् वर्ष) व उसकी बेटी सबीना खातून (ब्0 वर्ष) जख्मी हो गई। बिस्फोट की आवाज इतनी तेज थी कि पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस दोनों को आनन-फानन में उपचार के लिए सदर अस्पताल भेजा। जहां से पीएमसीएच रेफर कर दिया गया। दोनों के चेहरे, हाथ व पैर बारूद से गंभीर रूप से झुलस गए। पुलिस ने घटनास्थल से पटाखा बनाने के सामान समेत आतिशबाजी में यूज किए जा रहे बारूद बरामद किया है। किसी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज नहीं की है।

बम बांधने में बेटी कर रही थी सहयोग

सूत्रों के मुताबिक मंसूर व उसकी बेटी छत पर पटाखा बम बांध रहे थे। इसी बीच जोरदार धमाके के साथ बम फट गया। जोरदार आवाज से मोहल्ले में अफरा-तफरी मच गई। लोग धमाके की वजह जानने छत पर पहुंचे तो वहां बाप-बेटी दोनों खून से सने मिले। उनकी स्थिति देख घर के अन्य सदस्यों में चीख-पुकार मच गई। मदद के लिए घर के बाहर सड़क पर दौड़ने लगे। इस बीच सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची और मामले को संभाल घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा।

आतिशबाजी का है कारोबार

बम बिस्फोट में घायल मंसूर आलम आतिशबाजी का पुश्तैनी कारोबार करते हैं। शादी-विवाह में आतिशबाजी के लिए लोग इन्हें बुलाते हैं और पैसे देते हैं। कोइरपुरवा के अशोक कुमार ने बताया कि घायल मंसूर की पहचच्न अच्छे आतिशबाज के रूप में है। बारात में ये डिजायनर पटाखे बनाते हैं।

शादी के पटाखा का लिया था आर्डर

मंसूर पिछले पचास वर्ष से पटाखा बना रहा है। बुधवार को बारात में छोड़ने के लिए पटाखा देना था। उसी की तैयारी कर रहा था। जिस पटाखा बम से वह झुलसा है। वह लगभग नौ सौ ग्राम वजन का था। उसमें से बारह आसमानी आवाज निकलती। उसी को बांध रहा था। उसके इस कार्य में उसकी बेटी सहायता कर रही थी। इसी बीच ब्लास्ट होने से दोनों झुलस गए।

धूप में गर्म होने से बलास्ट

बम की साइज बड़ा होने से क्षति ज्यादा हुई है। सूत्र बताते है कि, बम बांधने के समय गड़बड़ी हुई इस वजह से वह फट गया। मंसूर धूप में बम बांध रहा था। साथ ही बम में बारूद डालने का अंदाज नहीं मिला। बारूद ज्यादा डाल दिया। बांधने के क्रम में धूप की वजह से बम गर्म हो गया और ब्लास्ट कर गया।

परिजनों ने बताया कि, उनके पास पटाखा बनाने का लाइसेंस है। लेकिन, अभी लाइसेंस नहीं दिखाया है। हालांकि, जिस स्थिति में बम बंधी जा रही थी। वह खतरनाक था। लाइसेंस देखने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

-राघव दयाल, थानाध्यक्ष