- संवेदनशील इलाकों में रह रहे फौजियों को सैन्य क्षेत्र के नजदीक रहने के निर्देश

- फौजियों के संबंध और संबंधियों समेत सोशल साइट्स की सेना करेगी निगरानी

BAREILLY:

भरे सदर बाजार में लांस नायक अनिल कुमार की सनसनीखेज हत्या के बाद सैन्य अधिकारी एक्शन के मूड में आ गए हैं। सेना अब सिविल एरिया में किराए पर रह रहे फौजियों के संबंध और संबंधियों को भी खंगालने जा रही है। किराएदार फौजियों के किससे और कैसे संबंध हैं इस पर निगाह रखी जाएगी। इनका एक प्रोफाइल तैयार किया जाएगा। यही नहीं, ऐसे फौजियों की सोशल मीडिया पर गतिविधियों भी सेना के राडार पर रहेगी। इसके लिए सेना ने फ्राइडे को कमिटी गठित कर दी है। जो इस दिशा में काम शुरू कर दिया है।

संवेदनशील एरिया से बुलाए फौजी

लांस नायक हत्याकांड के बाद सकते में आई सेना ने ठिरिया, मोहनपुर, कांधरपुर, चनेहटा, नकटिया व अन्य संवेदनशील इलाकों में किराए पर रहे फौजियों को सैन्य क्षेत्र के नजदीक सिविल एरिया में रहने का निर्देश दिया है। कमिटी वर्तमान में सैन्य क्षेत्र से बाहर रह रहे फौजियों के घर पहुंचकर उनकी पूरी डिटेल खंगालेगी। फौजी के घर के आस-पास रहने वाले लोगों की प्रोफाइल और फौजी से उनके संबंधों की रिपोर्ट बनाएगी। इसके अलावा संवेदनशील इलाकों से सैन्य क्षेत्र के पास रहने पर भी वहां भी पड़ोसियों का डाटा मेनटेन करने का निर्णय लिया है।

सोशल मिडिया की निगरानी

एडम कमांडेंट कर्नल अमित ने बताया कि किराएदार फौजियों के किससे और कैसे संबंध हैं उस पर निगाह रखने के साथ ही सोशल मीडिया की निगरानी करेगी। लांस नायक की हत्या की वजहों का खुलासा होने के बाद किराए पर रह रहे फौजियों के सोशल एकाउंट्स को चेक किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पूर्व में भी कई किराएदार फौजियों के ऐसे मामले प्रकाश में आ चुके हैं। जिसमें सोशल साइट्स की अहम भूमिका रही है। कहा कि, अगर ऐसे मामले मिले तो तत्काल संबंधित फौजी को पहले अवेयर किया जाएगा। नहीं सुधरने पर सैन्य नियमों के मुताबिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

किराए पर रह रहे फौजियों को तत्काल सुरक्षा मुहैया कराने के लिए उन्हें संवेदनशील एरिया से हटने और सैन्य क्षेत्र के नजदीक सिविल एरिया में बसने को कहा है। ताकि फिर कोई ऐसी घटना न हो।

कर्नल अमित, एडम कमांडेंट