-भीषण गरमी के बीच बिजली की आवाजाही ने कानपुराइट्स को कर रखा है परेशान

- सुबह हुए फाल्ट्स की वजह से जाजमऊ और किदवईनगर वाटर सप्लाई भी ठप

KANPUR : भीषण गरमी के बीच बिजली की आवाजाही ने वाटर क्राइसिस भी कर दी है। जाजमऊ, किदवईनगर में सुबह के समय बिजली गुल होने से पानी की सप्लाई बाधित हो गई। वहीं फजलगंज का पावर ट्रांसफार्मर भी खराब होने से बचा। समय रहते उसे बंद कर दिया गया।

बिजली कटौती नहीं हो रही लेकिन फाल्टों ने कानपुराइट्स को परेशान कर दिया है। वेडनेसडे को आधा दर्जन फीडर में फाल्ट से दर्जनों इलाकों में कई घंटे बिजली गायब रही। फाल्टों का सिलसिला रात दो बजे जाजमऊ डिवीजन के ओमपुरवा फीडर में फाल्ट से शुरू हुआ। इस फीडर में अण्डरग्राउन्ड फाल्ट को ढूढ़ने में करीब छह घंटे लग गए। करीब 10:30 बजे इलाके की बिजली चालू हो सकी।

धड़ाधड़ होते रहे फाल्ट

किदवईनगर सबस्टेशन से जुड़ा सेवा आश्रम फीडर में भी सुबह 7:30 बजे फाल्ट पर आ गया। करीब 11 बजे तक फाल्ट ठीक करने में गैंग लगा रहा। रतनपुर सबस्टेशन के 11 केवी गंगागंज फीडर एलटी लाइन टूटने से सुबह 9 बजे बंद हो गया। नौबस्ता का बुधनगर फीडर भी सुबह दो घंटे तक बंद रहा। फजलगंज के जी-25 और जी-28 ओल्ड फीडर में दोपहर दो बजे अचानक खराबी आ गई। इस फीडर से जुड़ी फैक्ट्रियों की बिजली गुल हो गई। शाम चार बजे फाल्ट रिपेयर हो सका।

बचा पावर ट्रांसफार्मर

फजलगंज सबस्टेशन में लगा 10 एमवीए का पॉवर ट्रांसफार्मर दोपहर में खराब होने से बच गया। हीट हो जाने से अचानक बुशिंग राड में आवाज आने लगी। इस पर तत्काल ट्रांसफार्मर को बंद कर दिया। हालांकि थोड़ी देर में राड ठीक करके पुन: चालू कर दिया गया।