- सिटी के चिन्हित फीडर पर नई लाइन बिछाने का काम शुरू

- 4 करोड़ रुपए में होगा काम

- 440 वोल्ट की नई लाइन बिछाने का काम शुरू

<- सिटी के चिन्हित फीडर पर नई लाइन बिछाने का काम शुरू

- ब् करोड़ रुपए में होगा काम

- ब्ब्0 वोल्ट की नई लाइन बिछाने का काम शुरू

GORAKHPUR: GORAKHPUR: सिटी में कम से कम फाल्ट हो इसके लिए इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन व्यापक स्तर पर योजना बना रहा है। इस योजना में सिटी के ओवर लोडेड फीडर की क्षमता डबल की जाएगी। क्क् हजार वोल्ट की ब्00 किमी लंबी लाइन डबल होने के बाद अब ब्ब्0 वोल्ट की लाइन को डबल किया जाएगा। क्भ् मई से इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। अगर यह काम हो गया तो क्भ् जून के बाद सिटी में ओवर लोड के कारण होने वाले फाल्ट की संख्या कम हो जाएगी।

ब् करोड़ में होगी लाइन डबल

सिटी में लगभग ख् हजार किमी की लंबी ब्ब्0 वोल्ट की लाइन है। जिसमें लगभग म्00 किमी लाइन ओवर लोडेड चिन्हित हुई है। इसमें क्भ् मई तक डबल लाइन का काम शुरू कर दिया जाएगा। एक जेई का कहना है कि पहले चरण में इन्हीं म्00 किमी लंबी लाइन को डबल किया जाएगा। उसके बाद बची हुए लाइन को डबल किया जाएगा। इस पर कॉर्पोरेशन ब् करोड़ रुपए खर्च होगा। पिछले साल सिटी में सबसे अधिक फाल्ट क्क् हजार वोल्ट की ला इन पर हुए थे। एक जेई का कहना है कि सिटी में क्क् हजार वोल्ट की सिंगल लाइन थी। इस सिंगल लाइन पर ओवर लोड बहुत था, जिससे पिछले साल बहुत अधिक फाल्ट हुए थे, लेकिन इस साल सिटी में क्क् हजार वोल्ट की लाइन को डबल लाइन कर दी गई है। यही कारण है कि इस साल अभी तक क्क् हजार वोल्ट की एक भी लाइन फाल्ट नहीं हुई है।

-------------

सिटी में बिजली कटौती के लिए सबसे बड़ा कारण ओवर लोड के कारण फॉल्ट होना है। इस योजना में सिटी के कई फीडर डबल किए जा रहे हैं।

एसपी पांडेय, एसई महानगर विद्युत वितरण निगम

भोर में ही क्यों कटती है लाइट

अभी तक सब स्टेशन और इलेक्ट्रिसिटी कॉर्पोरेशन अफसरों के पास बिजली कटने के बाद, बिजली कब आएगी पूछने के लिए फोन आते थे, लेकिन ट् यूज्डे को अफसरों से सब यही पूछ रहे थे कि साहब सुबह ही बिजली क्यों कटती है। ट्यूज्डे की भोर में सिटी के दर्जनों एरिया सुबह फ् बजे से लेकर भ् बजे के बीच फॉल्ट हो गया। फॉल्ट होने के कारण दोपहर तक बिजली गुल रही। भोर में ही बिजली गुल होने के कारण फ्0 हजार परिवार 8 घंटे तक बिना बिजली-पानी के गुजारा। सबसे अधिक परेशानी सुबह हुई। कई घरों की पानी की टंकियां खाली हो गई। भोर में फ् बजे बजे के लगभग सिविल लाइन में म्फ्0 केवीए का ट्रांसफार्मर फूंक गया। वहीं प्रेमचंद पार्क के पीछे ब् बजे अलहदादपुर फीडर फॉल्ट हो गया। जिससे अलहदादपुर में क् हजार परिवार दिन में क्0 बजे तक बिना बिजली के गुजारा। राजेंद्र नगर, चक्सा हुसैन, झरना टोला आदि एरिया में फॉल्ट के कारण बिजली कट गई।