- बीएड आवेदन फीस अभी तक तय नहीं

- शाम पांच बजे से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

- बना आधार नहीं भर सकेंगे फॉर्म

LUCKNOW : यूपी सरकार की ओर से स्टेट यूनिवर्सिटी व संबद्ध डिग्री कॉलेजों के सेशन 2018-20 में बीएड एडमिशन के लिए होने वाले ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया आज शाम पांच बजे से शुरू हो जाएगी। इसकी जिम्मेदारी इस बार भी लखनऊ यूनिवर्सिटी को सौंपी गई है। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने केमिस्ट्री डिपार्टमेंट के प्रो। एनके खरे को कोऑर्डिनेटर बनाया है। लेकिन अभी तक आवेदन की फीस डिसाइड नहीं की गई है।

पर फीस अभी तय नहीं

ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जो 15 मार्च तक चलेगी। आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स की शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50 प्रतिशत रखी गई है। आवेदन करने के लिए फीस अभी तय नहीं हुई है। जीएसटी के कारण इस बार आवेदन फीस बढ़नी है। इस साल सामान्य व अन्य पिछड़े वर्ग के लिए 15 सौ रुपए, जबकि एससी-एसटी कैटेगरी के लिए 550 रुपए फीस प्रस्तावित है।

आज होगा डिसीजन

आवेदन फीस पर गुरुवार को शासन स्तर पर सुबह 11 बजे बैठक में निर्णय लिया जाएगा। मंगलवार को हुई बैठक में आवेदन फीस पर कोई निर्णय नहीं हो सका था। इस बार बीएड आवेदन के समय ही कैंडीडेट्स को अपने पूरे डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। अभी तक कैंडीडेट्स को रजिस्ट्रेशन के समय ही डॉक्यूमेंट दिखाने होते थे।

बाक्स

आधार से ही होगा रजिस्ट्रेशन

बीएड-2018 के कोऑर्डिनेटर प्रो। नवीन खरे ने बताया कि इस बार बीएड आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है। सभी कैंडीडेट्स को आधार नंबर से ही रजिस्ट्रेशन कराना है। इसके साथ ही इस बार एक मोबाइल नंबर से एक फॉर्म ही भरा जाएगा। आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स को www.lkouniv.ac.in या www.upbed.nic.in पर लॉगइन करना होगा। प्रो। खरे ने बताया कि अगर शासन स्तर से फीस नहीं तय होती है तो कैंडीडेट्स पहले चरण में अपना रजिस्ट्रेशन कराकर एक्जिट कर जाएंगे। दोबारा से वह अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर फीस जमा कर सकते हैं।

कोट

बीएड प्रवेश परीक्षा-2018 की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी को मिली है। गुरुवार को पांच बजे से आवेदन शुरू होंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

प्रो। नवीन खरे, बीएड कोऑर्डिनेटर