GORAKHPUR: मंडलीय कारागार में सूर्य उपासना का पर्व मनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। महिला बंदियों ने छठ पूजा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। पूजा के लिए व्रती महिलाओं को जेल प्रशासन प्रशासन की ओर से संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। छठी मईया की आराधना के लिए 10 महिला बंदियों ने जेल प्रशासन से वेदी बनाने का आवेदन दिया है। महिला बंदी की आस्था को देखते हुए जेल अधिकारी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लग गए हैं। जेलर ने बताया कि छठ पूजा की इच्छा जताने वाली महिलाओं को संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। ताकि उनके पूजापाठ में कोई असुविधा न हो सके.

 

अर्चना सहित 10 महिलाएं रहेंगी व्रत

छठ पूजा का व्रत रखने के लिए अर्चना सहित 10 महिलाओं ने आवेदन किया है। शाहपुर एरिया के बशारतपुर, अशोक नगर मोहल्ला निवासी अर्चना अपने पति और बेटे की हत्या के आरोप में जेल में बंद है। उसने भी छठ पूजा के लिए इच्छा जताई है। व्रत रखने के लिए उसने जेल प्रशासन से गुहार लगाई है। अन्य महिलाएं भी संगीन आरोपों में जेल काट रही हैं। महिला बंदियों की ओर से व्रतियों की लिस्ट मिलने पर जेल प्रशासन ने बेदी बनाना शुरू कर दिया है। डूबते और उगते सूर्य अ‌र्ध्य देने के लिए महिला बंदी गड्ढा खोदेंगी। पूजा के लिए जेल प्रशासन महिलाओं को पूजा सामग्री उपलब्ध कराएगा। जेल अधिकारियों का कहना है कि व्रत के लिए सभी को जरूरी सुविधाएं दी जाती हैं।

 

इन महिला बंदियों ने शुरू की तैयारी

अर्चना पत्‌नी ओमप्रकाश

नीतू पत्‌नी फूलचंद

तारा पत्‌नी त्रिलोकी

कौशिल्या पत्‌नी व्यास

आशा पत्‌नी राम सिंहासन

राजी पत्‌नी ओम प्रकाश

आशा पत्‌नी राजाराम

सिरजावती पत्‌नी धर्मराज

सपना पत्‌नी श्रवण

सुनीता पत्‌नी राजेंद्र

 

 

छठ व्रत रखने वाली महिला बंदियों को पूजा-पाठ की इजाजत दी गई है। उनके लिए यथासंभव संसाधन मुहैया कराए जाएंगे। जेल के भीतर ही बेदी बनाकर महिलाएं पूजा करेंगी। इसके लिए महिलाओं ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

रामकुबेर सिंह, जेलर