वास्तु शास्त्र में कई वस्तुओं के बारे में बताया गया है कि वह वस्तुएं कहां रखनी चाहिए, कहां नहीं रखनी चाहिए, कैसे उनका उपयोग किया जाना चाहिए आदि। गौर करने वाली बात यह है कि इन वस्तुओं का अगर इसी तरह उपयोग किया जाए तो न केवल यह वस्तुएं आपको समृद्ध बनाएंगी, बल्कि आपकी पूरी जिंदगी को ही बदल सकती हैं। वास्तुशास्त्र से ऐसे ही आसान से नुस्खे यहां दिए गए हैं:

1. घर या दफ्तर में झाड़ू का इस्तेमाल न हो रहा हो, तो उसे नजरों के सामने से हटाकर रखें।

वास्तु टिप्स: मुख्य द्वार के पीछे लटकाएं चीनी सिक्के,सौभाग्य और संपत्ति में होगी बढ़ोत्तरी

2. यदि घर का मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम में हो तो उसके ऊपर, बाहर की तरफ, घोड़े की नाल लगानी चाहिए। इससे सुरक्षा व सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

3. कमरों में पूरे फर्श को घेरते हुए कालीन आदि बिछाने से लाभदायक ऊर्जा का प्रवाह रुकता है।

4. जो घड़ियां बंद पड़ी हों, उन्हें या तो घर से हटा दें या चालू करें। बंद घड़ियां हानिकारक होती हैं।

वास्तु टिप्स: मुख्य द्वार के पीछे लटकाएं चीनी सिक्के,सौभाग्य और संपत्ति में होगी बढ़ोत्तरी

5. मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना बहुत शुभ एवं सौभाग्यदायक माना जाता है। इनके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। इन्हें बृहस्पतिवार को घर में टांगना शुभ होता है।

6. घर की बैठक में, जहां घर के सदस्य एकत्र होते हैं, बांस का पौधा लगाना चाहिए। पौधे को बैठक के पूर्वी कोने में गमले में रखें। फेंगशुई के अनुसार, काष्ठ तत्व को घर या दफ्तर की पूर्व दिशा में स्थापित करने से यह दिशा ऊर्जावान होती है।

7. घर के दरवाजे के हैंडल में अंदर की ओर चीनी सिक्के लटकाना घर में संपत्ति व सौभाग्य लाने का सर्वोत्तम मार्ग है। आप तीन पुराने चीनी सिक्कों को लाल रंग के धागे अथवा रिबन में बांधकर दरवाजे के हैंडल में लटका सकते हैं। इससे घर के सभी लोग लाभान्वित होंगे। ध्यान रखें केवल मुख्य द्वार के हैंडल में ही सिक्के लटकाने हैं।

इस दिशा में मुंह करके करें पूजा, दूर होगी आर्थिक तंगी

वास्तु टिप्स: घर में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें, वरना हमेशा रह सकती है धन की कमी

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk