रात को अच्छी नींद हम सभी की सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। जब तक हम पूरी नींद नहीं लेंगे, तब तक कोई भी काम अच्छी तरह से पूरा नहीं कर पाएंगे। फेंगशुई में बेहतर नींद पाने के लिए कुछ टिप्स बताए गए हैं जो इस प्रकार हैं: 

1. बेडरूम यह वह जगह है, जहां आप अपना अधिकतर समय बिताते हैं, आराम करते हैं, सपने देखते हैं, सोते हैं आदि। तो आप यह अच्छी तरह से परख लीजिए कि आपके पास वे सब चीजें हैं, जो आपको पूरा आराम लेने में सहायक होती हैं। क्या आपके तकिए और गद्दे साफ और आरामदायक हैं? क्या आप अपने बिस्तर की चादर रोज बदलते हैं? क्या आप रोजाना बेड के गद्दे भी बदलते हैं? क्या आपके बिस्तर के नीचे कूड़ा करकट है? यदि आपके बेड में सामान रखने के बॉक्स बने हुए हैं, तो उन्हें साफ-सुथरा रखें और जहां तक हो सके उनमें केवल चादर या तौलिये ही रखें।

2. बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक सामान

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स,जल्द मिलेगा लाभ

बेडरूम में कभी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान बिल्कुल न रखें, क्योंकि इनको रखने से आप सही ढंग से नींद नहीं ले पाते। उदाहरण के लिए बहुत से लोग टेलीवीजिन और कम्प्यूटर को बेडरूम में रखते हैं, लेकिन वे इस बात से अंजान होते हैं कि टीवी अत्याधिक यांग ऊर्जा को उत्पन्न करता है जो नींद के लिए समस्या बनती है।

3. अपने बेडरूम में एक लॉफिंग बुद्धा रखें। इससे कमरे में सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही आपकी नींद को सहारा मिलेगा। यह धन और स्वास्थ्य का प्रतीक होता है। इसके इस्तेमाल से घर में धन-धान्य में कमी नहीं रहेगी। आपके घर का माहौल भी सदा हल्का रहेगा। हल्के माहौल के चलते परेशानियां कम होंगी और नींद अच्छी आएगी।

4. बेडरूम को कैसे सजाएं

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स,जल्द मिलेगा लाभ

क्या आपके बेडरूम की दीवारों का रंग आंखों को चुभता हुआ है, तो यह येंग ऊर्जा को प्रदर्शित करता है। कमरे में हमेशा हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बिस्तर की चादर भी हल्के रंग की होनी चाहिए अन्यथा आप अपने में आलस महसूस करेंगे। चादर में लाल रंग का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।

5. लाइटिंग

कमरे में ज्यादा तेज लाइट न हो, कम लाइट्स का इस्तेमाल करें। कमरे में सॉफ्ट लेम्पशेड ही रखें न कि तेज लाइट के।

वास्तु उपाय: घर में गलत जगह दर्पण लगाने से लव लाइफ हो सकती है तबाह, जानें इसके प्रभाव

वास्तु के अनुसार जानें कैसा रहना चाहिए पूजा घर, बेडरूम, ड्रॉइंग रूम का कलर

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk