कुछ लोग बगैर किसी अतिरिक्त प्रयास के आसानी से प्रसिद्धि प्राप्त कर लेते हैं, जबकि कइयों को कठिन परिश्रम के बावजूद मन-मुताबिक सफलता हाथ नहीं आती। ऐसे में फेंगशुई के कुछ सुझाव महत्वपूर्ण और सहयोगी साबित हो सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में...

1. घर या दफ्तर के उत्तरी हिस्से को बढ़ाकर न केवल कामकाज के कई मौके प्राप्त किए जा सकते हैं, बल्कि वह सहजता के साथ पूरे भी किए जा सकते हैं। ऐसा इस हिस्से में जल तत्वों को शामिल कर किया जा सकता है। यह केवल घर के उत्तरी हिस्से के बढ़ने की बात नहीं, बल्कि वैसे लोगों का आपकी जिंदगी में शामिल होने जैसा है, जिनसे आपको सही मार्गदर्शन और सहयोग मिले।

2. दक्षिणी दिशा का संबंध प्रसिद्धि और सम्मान से जुड़ा होता है। किसी भी नए बिजनेस या पुस्तक प्रकाशन की योजना के लिए तब तक सही समय नहीं आ सकता, जब तक कि घर या दफ्तर के दक्षिणी हिस्से को सही न कर लिया जाए।

3. अपने सभी शैक्षणिक सर्टिफिकेट और डिग्रियों को दक्षिणी हिस्से में रखें। दक्षिण दिशा का संबंध अंक 3 और 9 से है, इसलिए आप दक्षिणी हिस्से में जब तस्वीरें या पेंटिंग लगाएं, तब उन्हें 3 या 9 के समूह में रखें। आप इन तस्वीरों को लाल रंग के फ्रेम में लगाकर अपनी ऊर्जा बढ़ा सकते हैं।

4. अपने बगीचे के दक्षिणी हिस्से में लाल फूलों वाले कुछ पौधे लगाएं या उनके गमले रखें। आप उन पौधों के पास रोशनी के लिए दीपक रख सकते हैं। यदि आपके पास गार्डन नहीं है, तब ऐसा घर के भीतरी हिस्से में भी किया जा सकता है।

5. पक्षियों से सामान्यत: शुभ संदेश आने के संकेत मिलते हैं, इसलिए घर के दक्षिणी हिस्से में पक्षियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि पक्षियों को रखना संभव नहीं है तो मोर के पंखों को नौ के समूह में रखा जा सकता है।

6. सकारात्मक ऊर्जा के लिए मधुर झंकार देने वाली वस्तु को घर के प्रवेश द्वार पर टांग सकते हैं। वह बांस का हो सकता है, जिसमें पांच से ज्यादा छड़ें होनी चाहिए।

फेंगशुई टिप्स: सुख-समृद्धि और प्रतिष्ठा के लिए लगाएं रत्नों का पौधा, किस्मत के लिए ड्रैगन है सही

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये फेंगशुई टिप्स, जल्द मिलेगा लाभ

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk