बेडरूम में फेंगशुई के नियमों का पालन करें। इससे न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का ही संचार होता है बल्कि इसका उपयोग जीवन के कई प्रकार के कष्टों के निवारण में भी होता है।

1. युगल जोड़ो को विशेषत: डबल गद्दे का उपयोग करना चाहिए सिंगल या दो अलग-अलग गद्दे का प्रयोग करने से बचें। इससे रिश्तों में सामंजस्य बढ़ता है।

2. यह उचित रहेगा की हर 6 महीने में बेड की चादरें और सिरहाने के कवर का उपयोग बंद कर उन्हें बदल देना चाहिए, क्योंकि सोने वक्त हम में से निकली हुई सब नकारात्मकताओं को ये सोख लेते हैं।

3. बेडरूम में तेज अथवा बहुत गहरे रंग करवाने से बचें। सुखदायक रंगों को चुनें जैसे हल्का गुलाबी, हल्का हरा, हल्का नीला, लवैंडर इत्यादि। सफेद रंग हमेशा ही सुखदायक शांतिदायक और बेडरूम के माहौल में स्थिरता प्रदान करता है।

4. बेडरूम की पूर्व-उत्तर दिशा खाली होनी चाहिए। किसी भी भारी फर्नीचर या खाली सामान से भरी हुई न हो और हमेशा श्योर करें कि यह दिशा हमेशा अव्यवस्था से मुक्त हो।

5. उन चित्रों या तस्वीरों का उपयोग करें, जिन्हें देखकर हमेशा आपके चेहरे पर मुस्कान आए। दीवार पर जानवरों, आग के दृश्यों, युद्ध के दृश्यों, रिक्त अथवा व्यर्थ स्थानों की तस्वीरें लगाने से बचें, क्योंकि इससे कमरे में नकारात्मकता आती है।

6. बेडरूम में देवी-देवताओं के चित्र प्रदर्शित न करें, इसका कारण यह है कि बेडरूम एक निजी जगह है जहां बस सोते हैं, खाते हैं, पीते हैं और जीवन के विभिन्न सुखों का आनंद लेते हैं तो भगवान के सामने इस तरह की गतिविधियों में शामिल होना अनुचित माना जाता है।

7. बहुत अधिक इलैक्ट्रॉनिक उपकरणों का होना वास्तु और फेंगशुई के सिद्धातों का उल्लंघन है और काफी हद तक मन की शांति बाधित करते हैं। आधुनिक घरों जहां बेडरूम में एक टीवी का न होना असंभव है, जब टीवी का उपयोग नहीं हो रहा हो तो पूर्णत: उसका स्विच बंद कर दें और उसके नजदीक एक ताजे फूलों का गुलदस्ता रखें और यह श्योर करें कि सुखने पर फूलों को बदलते रहें।

8. बेडरूम में नकदी के लॉकर को स्थापित करने से बचें। अगर कोई ओर विकल्प नहीं हो तो एक तिजोरी दक्षिण—पश्चिम दिशा में रखें, जिससे उसका मुख उत्तर या पूर्व की ओर खुले।

फेंगशुई टिप्स: वो 9 आसान उपाय, जिससे जगा सकते हैं सोई किस्मत

फेंगशुई टिप्स: आपके कपड़ों से बनती और बिगड़ती है किस्मत, जानें ये महत्वपूर्ण बातें

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk