PATNA CITY: तख्तश्री कैंपस में बुधवार को मीटिंग के दौरान टेंटसिटी से लेकर लंगर तक में फायर एवं क्राउड मैनेजमेंट की योजना को अंतिम रूप दिया गया। इस दौरान बिहार पावर होल्डिंग कंपनी एवं डिजास्टर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी प्रत्यय अमृत एवं डीएम मौजूद थे, जिन्होंने कई बिंदुओं पर निर्णय लिया। कहा गया कि फायर की छोटी-बड़ी, गाडि़यों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा पांच-छह बाइक फायर एक्विपमेंट्स के साथ गलियों में तैनात की जाएंगी। वहीं सिटी में कुछ दिनों में डिजास्टर की टीम कैंप करने लगेगी।

अलग-अलग रंगों से होगी पहचान

दोनों अधिकारियों ने कहा कि एनएमसीएच एवं गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में डेडिकेटेड वार्ड के साथ ही डाक्टर, नर्स एवं पारा मेडिकल स्टाफ की ख्ब् घंटे ड्यूटी होगी। डॉक्टर और नर्स एप्रन में नेम प्लेट लगा कर रहेंगे। वहीं तख्तश्री परिवार में ड्यूटी करने वाले बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन के अफसर एवं स्टाफ के लिए सिर में बांधने वाली पट्टी बनेगी। दोनों का रंग अलग-अलग होगा, ताकि पहचान की जा सके। इसके साथ ही ख्भ् दिसंबर से एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की तैनाती कर दी जाएगी। सिविल डिफेंस के वार्डन की भी मदद ली जाएगी। रैफ की महिला बटालियन के तैनाती पर भी चर्चा हुई। सिटी स्कूल से इमरजेंसी मैनेजमेंट का काम होगा। वहीं रामदेव महतो सामुदायिक भवन आज से काम करना शुरू कर देगा। यहां प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम, एसडीओ, मेला पदाधिकारी, नगर निगम, पेसू, पीडब्ल्यूडी, आरसीडी,बुडको आदि का कार्यालय काम करेगा।

क्राउड कंट्रोल की रणनीति

बैठक में कहा गया कि बाइपास टेंट सिटी से भीड़ कम होने पर चौकशिकारपुर आरओबी तक वाहन आने दिया जाएगा। फिर वाहन को पटना साहिब स्टेशन की ओर मोड़ दिया जाएगा। श्रद्धालु गुरुद्वारा के मुख्य द्वार के दो हिस्से से प्रवेश करेंगे, जबकि एक हिस्से से निकल कर कंगन घाट गुरुद्वारा को जाएंगे। मीटिंग में मेला पदाधिकारी शशांक शेखर सिन्हा, आपदा प्रबंधन के ओएसडी संदीप कुमार, एसडीआरएफ के कमांडेंट विनोद कुमार, एसडीओ योगेन्द्र सिंह, तख्तश्री कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, गुरिंदरपाल सिंह, रविन्द्र सिंह आदि मौजूद थे।

पेसू ने किया काम

पेसू के जीएम एवं कार्यपालक अभियंता संदीप प्रकाश ने कहा कि कंगन घाट, गुरु गोविंद सिंह कालेज घाट, पटना घाट के साथ ही सिटी स्कूल और रामदेव महतो सामुदायिक भवन में ट्रांसफार्मर लगाया गया है। साथ ही विशेष परिस्थिति के लिए एडिशनल ट्रांसफार्मर भी तैयार रखा गया है।