- शहर में धूमधाम से मनाया गया करवाचौथ का त्योहार।

- सुहागिनों ने पति की लम्बे उम्र की आयु के लिए रखा व्रत

Meerut । कहीं सजनी ने सजना के लिए निर्जला व्रत रखा साथ ही ं सजनी ने किया सोलह श्रृंगार। बुधवार को शहर में करवाचौथ का त्योहार हर सुहागिन ने उत्साह के साथ मनाया। इस दौरान जहां सुहागिनों ने चांदनी रात में सजना का दीदार कर पति के लम्बी उम्र की कामना की, वहीं पति ने जीवनभर साथ निभाने का वादा किया। ऐसे में शहरभर में करवाचौथ व्रत का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया गया।

सुनी कहानी, बरतीं थाली

पंजाबी रीति रिवाज के हिसाब से करवाचौथ के व्रत में कहानी सुनते वक्त करवा थाली बरतने की प्रथा पुराने समय से चली आ रही हैं। ऐसे में बुधवार को सुहागिनों ने करवाचौथ की कहानी सुनने के साथ ही करवा बदले। इसके बाद महिलाओं ने एक दूसरे को करवाचौथ की बधाईयां दी।

महिलाओं का सोलह श्रृंगार

शहर के सदर, आबूलेन, सेंट्रल मार्केट, शास्त्रीनगर आदि सहित तमाम जगह पर स्थित पार्लरों में मेकअप के लिए महिलाओं की भीड़ देखने को मिली। जिनकी पहली करवाचौथ थी खासतौर पर उन्होंने पार्लरों से स्पेशल मेकअप ऑफर का लाभ उठाया। अपने सोलह श्रृंगार में कोई भी सुहागिन किसी तरह की कसर नहीं छोड़नी चाहती थी। शताब्दीनगर रहने वाली स्नेहा कपूर ने बताया कि उसका पहला करवाचौथ था। इसलिए पार्लर से मेकअप कराया है। वहीं सेंट्रल मार्केट रहने वाली साक्षी कहती है कि उन्होंने भी पार्लर में मेकअप के लिए बुकिंग कर रखी थी।

सास और पति ने दिया गिफ्ट

व्रत में सास को सिंदारा देने की प्रथा भी बहुत पुरानी है। बहुएं सास को सिंदारा देती है और सास आशीर्वाद के तौर पर उपहार। ऐसे में सुहागिनों को उनकी सास ने विभिन्न तरह के उपहार दिए। वहीं पति ने अपनी सजनी को रिझाने के लिए एक से एक उपहार दिए।

चांद को देखकर खोला व्रत

शाम होने के साथ ही सुहागिनों को बस चांद का ही इंतजार था। घड़ी की सुईयां देखने के साथ ही उनकी नजर केवल आसमान की तरफ थी। हर किसी को इंतजार था कब चांद आए और वो अपना व्रत खोले। चांद आने के बाद महिलाओं ने अपना व्रत खोला।