- बुखार से मरीजों की मौत पर राज्य से पहुंची हेल्थ टीम भी दौड़ रही गांव

-प्रशासन डेली स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर्स से मीटिंग कर ले रहा अपडेट

BAREILLY :

बुखार के कहर के बीच मंडे का दिन थोड़ा राहत भरा रहा। बुखार पीडि़त एक छात्र की मौत की खबर आई, जिससे बुखार को कंट्रोल में आता हुआ अफसर मान रहे है। सीएमओ ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट के 145 गांव बुखार से प्रभावित हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डिस्ट्रिक्ट में अब तक 24 मौतें बुखार से हुई हैं। गांवों में बुखार पर नियंत्रण के लिए 110 टीमें लगाई गई हैं, जहां मरीजों का हेल्थ चेक करने के साथ ही दवाएं भी दी जा रही हैं। मंडे को भी टीम ने लार्वा, फागिंग और पायरेथ्रम का छिड़काव किया।

धूप में लगानी पड़ी लाइन

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में मंडे को भी मरीजों की जमकर भीड़ पहुंची। ओपीडी, रजिस्ट्रेशन काउंटर और दवा काउंटर पर मरीजों के पसीने छूट गए। जिसके बाद ही दवा मिल पाई। ओपीडी तक पहुंचने के लिए मरीजों को कई-कई घंटे धूप में खड़े होकर मशक्कत करनी पड़ी। वहीं पैथोलॉजी विभाग के बाहर भी मरीजों को जांच के लिए धूप में लाइन लगानी पड़ी।

महिला हॉस्पिटल में बढ़ाना पड़ा वार्ड

महिला हॉस्पिटल में 10 बेड का एक और वार्ड बुखार के मरीजों के लिए बना दिया गया है। इसके बाद भी सभी बेड मरीजों से फुल रहे। वहीं सीएमएस डॉ। केएस गुप्ता ने एडमिट मरीजों के तीमारदारों को होने वाली दिक्कत को देखते हुए वार्ड के बाहर वार्ड नम्बर और बेड पर भी नम्बर अंकित करा दिया है। ताकि डॉक्टर और मरीजों के तीमारदारों को मरीजों को ढूंढने में आसानी रहेगी।

गलत रिपोर्ट पर भड़के सीएमओ

सीएमओ ऑफिस के एक बाबू ने बुखार के मरीजों की गलत रिपोर्ट तैयार कर दी। जिसे पढ़ते ही सीएमओ भड़क गए। उन्होंने गलत रिपोर्ट बनाने वाले बाबू को सुधरने की हिदायत देते हुए दोबारा रिपोर्ट तैयार कराई। असल में बाबू ने हॉस्पिटल में आने वाले सभी तरह के बुखार के मरीजों की एक ही लिस्ट बना दी थी। इससे मलेरिया और अन्य बुखार के मरीजों की सही संख्या का पता नहीं लग पा रहा था। इस पर सीएमओ ने नाराजगी जाहिर की।

इंटर के छात्र की बुखार से मौत

भमोरा के गांव झिंजरी में मंडे को 18 वर्षीय छात्र अजय पाल की बुखार से मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि उसे पिछले 15 दिन से बुखार अा रहा था।

हॉस्पिटल छोड़ गांव में पहुंचे डॉक्टर

देहात क्षेत्र में बढ़ बुखार को लेकर राज्य की हेल्थ टीम और सीएचसी पीएचसी के डॉक्टर्स ने कैंप लगाकर मरीजों को दवाएं बांटी। टीम ने कुआंडांडा के ब्रह्मापुरा, दौलतपुर, दडि़यां, पड़ोली, मिर्जापुर, खजरिया और नगरिया कला के साथ पूर्व माध्यमिक विद्यालय औंध, फतेहगंज पश्चिमी में कैंप लगाया। फतेहगंज पश्चिमी में आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ.शारिक एवं डॉ। समीउद्दीन ने मरीजों की जांच की एवं दवाएं वितरित की।

=========

स्टाफ ने दी काम बंद करने की चेतावनी

डिस्ट्रिक्ट के महिला हॉस्पिटल में नर्स के साथ 14 सितम्बर को अभद्रता करने वाले के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने पर स्टाफ ने काम बंद करने की चेतावनी दी है। हॉस्टिपल का नर्सिग स्टाफ मंडे को एकत्र होकर सीएमएस डॉ। केएस गुप्ता के पास पहुंचे वहां पर उन्होंने कहा कि आरोपी के खिलाफ सुबूत देने के बाबजूद कार्रवाई नहीं हो रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि आरोपी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो वह 18 सितम्बर से काम बंद कर देंगे। नर्सिग स्टाफ ने आरोपी को सस्पेंड करने की मांग रखी है।