आंवला तहसील के गांवों में बुखार से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 53

फैल रही बीमारी

-स्वास्थ्य टीमों ने प्रभावित गांवों में ब्लड सैंपल लिए, दवाइयां बांटीं

अलीगंज (आंवला): तहसील क्षेत्र में बुखार का कहर जारी है। वेडनसडे को अलीगंज व बिशारतगंज क्षेत्र में नौ और लोगों की बुखार से मौत हो गई। मरने वालों का आंकड़ा 53 पर पहुंच गया है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने प्रभावित गांवों में जाकर कैंप किए। मरीजों के खून के नमूने लिए। दवाइयां भी बांटीं।

अलीगंज में छह की मौत

क्षेत्र में बुखार ने छह लोगों को निगल लिया। अकेले ग्राम पटपरागंज में चार मौतें हुई। प्रत्येक घर में बुखार के मरीज होने के कारण दहशत का माहौल बना हुआ है। यहां पर भगवत सरन पुत्र रामसहाय, राजवती, पत्नी बिहारीलाल कृष्णा मौर्य पत्नी झम्मन लाल व देवकी लोधी पत्नी झम्मन लाल तथा ग्राम रम्पुराखुर्द की नूरजहां पत्नी शराफत अली व हबीब मुहम्मद पुत्र शहजादे बख्श अमरोली की बुखार से मौत हो गई।

बिशारतगंज में एक कांधरपुर में 2 मौत

कस्बे के वार्ड तीन निवासी अफसर खां की बुखार से मौत हो गई। यहां पर अब तक चार मौतें हो चुकी हैं। वहीं ग्राम कंधरपुर में तीन वर्षीय करिश्मा पुत्री पंचम व रोहिणी पुत्री कुवंरपाल भी बुखार का शिकार हो गईं। कुछ दिन पहले ही इसकी मां कुसुम की बुखार से ही मौत हुई थी।

इनसेट

चिह्नित गांवों में दौड़ीं स्वास्थ्य विभाग की टीमें

क्षेत्र में लगातार हो रही मौतों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बुखार से प्रभावित कुछ ग्रामों को चिह्नित कर टीमों को भेजा। जिन्होंने मरीजों का परीक्षण करके उन्हें दवा वितरित की। खून के नमूने लिए।

12 मौतों से चर्चा में आया बेहटा

बिशारतगंज दस दिन में बुखार से 12 मौतों को लेकर चर्चा में आए ग्राम बेहटाबुजुर्ग में पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 175 लोगों के खून के नमूने लेकर उनकी स्लाइड बनाई। 194 लोगों को दवा वितरित की। मझगवां के चिकित्साधिकारी डा। वैभव राठौर ने बताया कि बुधवार को सीएचसी के अलावा ग्राम गुलडिया गौरीशंकर, गैनी व बेहटाबुजुर्ग में कैम्प लगाए गए, शीघ्र ही अन्य ग्रामों में भी कैम्प लगाए जाएंगे। वहीं ग्राम वेहटा बुजुर्ग के उस्मान अहमद अकील अहमद, कमरूदीन, जाकिर, फरीद विलकिन्सन, निजामन व धन्नों आदि ने बताया कि वे लोग घर के आगे साफ-सफाई रखते हैं लेकिन ग्राम की गलियां गंदी रहती हैं क्योंकि यहां पर एक महिला सफाई कर्मचारी है जो कई-कई महीनें नहीं आती है।

गांवों का किया मुआयना

अलीगंज एडीओ पंचायत ओपप्रकाश व उनकी टीम ने संक्रमित ग्रामों का दौरा करके सफाई व्यवस्था का हाल जाना। उन्होंने सफाईकर्मियों को निर्देशित किया कि ग्रामों में यदि गंदगी पाई गई वे सीधे जिम्मेदार होंगे। उन्होनें ग्रामवासियों से गांव को स्वच्छ रखने में मदद करें तथा स्वयं भी स्वच्छ रहने की अपील की। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अलीगंज के मुहल्ला अंबेडकर में कैप लगाकर दवाइयां बांटीं। डा। वैभव राठौर, डा दिनेश यादव, चित्रकुमार व ग्राम प्रधान पति शाकिर खां आदि रहे।

जांच में मिले बुखार के और मरीज

भमोरा में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने ग्रामों में कैम्प लगाकर दवाइयां बांटीं। यहां 140 बुखार से पीडि़त मिले। ग्राम देवचरा में 185, रफियाबाद में 88 बुखार के मरीज चिह्नित किए गए। खून के नमूने दिए गए। ग्राम बनारा में भी कैंप आयोजित किया गया।