- आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी आज मनाएगा अपना स्थापना दिवस

- समारोह में चीफ गेस्ट के रूप में होंगे सीएम नीतीश कुमार

PATNA: आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी गुरुवार को अपना पांचवा स्थापना दिवस मनाएगा। समारोह चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के मूक कोर्ट, एकेडमिक ब्लॉक में होगा। आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार प्रो एन के सिंह ने बताया कि प्रोग्राम में चीफ गेस्ट के रूप में सीएम नीतीश कुमार, विशिष्ठ अतिथि के रूप में एजुकेशन मिनिस्टर पीके शाही, विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य सभा सदस्य हरिवंश नारायण एवं वाटर मैन राजेंद्र कुमार सिंह मुख्य रूप से उपस्थित होंगे।

आश्वासन से आगे नहीं बढ़ी बात

स्टेट के कई बीएड, मेडिकल व अन्य प्रोफेशनल कोर्स को बीएन मंडल यूनिवर्सिटी, मधेपुरा, मगध यूनिवर्सिटी बोधगया एवं बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर भी एकेयू के अलावा भी टेक्निकल डिग्रियां दे रही है। यूनिवर्सिटी के ऑफिसर्स ने बताया कि चार माह पूर्व स्टेट के वरिष्ठ ऑफिसर से टेक्निकल इंस्टीच्यूट को इसके अंदर लाने के बारे में बात हुई थी, लेकिन आश्वासन से आगे बात नहीं बढ़ पाई। एकयू के ऑफिसर्स इसके पीछे कारण के बारे में चुप्पी साध लेते हैं, लेकिन दबी जुबान से इसके पीछे एजुकेशन माफिया पर सरकार हाथ नहीं डाल पा रही है।

सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है एकेयू

आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी की स्थापना आज से चार साल पहले स्टेट के वर्तमान सीएम नीतीश कुमार ने ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में किया था। उनका सपना था कि स्टेट के सभी टेक्नीकल एजुकेशन इंस्टीच्यूट को यूनिफार्म दिया जाए। सभी के लिए एक कोर्स, एक सिलेबस आदि की व्यवस्था हो।