- सीतामढ़ी लोस एरिया में खोबारी राय की पुलिस की गोली से मौत

- 2009 की तुलना में 11.3 परसेंट बढ़ा वोटिंग परसेंटेज

PATNA: सूबे में पांचवें फेज के 7 लोकसभा एरिया में वोटिंग पूरी हुई। ऐवरेज वोटिंग परसेंटेज भ्म्.0फ् परसेंट रहा। तीन स्थानों पर वोटिंग को बाधित करने की कोशिश की गई। इसमें एक स्थान पर पुलिस ने मतदान केन्द्र पर कब्जा करने वाले को मार गिराया गया। सीतामढ़ी लोकसभा एरिया के ख्ब् बथनाहा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या ख्ख्ब् पर बूथ कब्जा करने वाले खोबारी राय को पुलिस ने मार गिराया। मुजफ्फरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 88 गायघाट मतदान केन्द्र संख्या 7फ् के निकट विस्फोट की घटना हुई, लेकिन बिना व्यवधान के वोटिंग संपन्न हुई। मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र के ही 89 औराई विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या ख्भ् मध्य विद्यालय कोकलीवाड़ा पर सेक्टर दंडाधिकारी द्वारा भीड़ को नियंत्रित करने के क्रम में गलती से एक राउंड गोली चल गई, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 8क् लोगों को गिरफ्तार किया गया। मुख्य निर्वाचक पदाधिकारी अजय नायक ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सोनपुर के बवट्टा मध्य विद्यालय के क्भ्8 संख्या बूथ पर एक पुलिसकर्मी द्वारा एक खास पार्टी के लिए बटन दबाया जा रहा है इसकी जानकारी मिली है। इसकी जांच की जा रही है।

मुजफ्फरपुर में थोड़ा-बहुत हंगामा

बिहार में सरकार की ओर से विकास के खूब दावे किए गए, पर इस फेज में मुजफ्फरपुर लोकसभा के 89 औराई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के केन्द्र संख्या 8, हाजीपुर लोकसभा के क्ख्8 राघोपुर विधानसभा अंतर्गत मतदान केन्द्र संख्या 9ब् और महाराजगंज लोकसभा अंतर्गत एकमा विधानसभा के मतदान केन्द्र संख्या क्ख्म् पर विकास के विभिन्न मुद्दों पर वोटिंग का बहिष्कार किया गया।

वोटिंग परसेंटेज में क्क्.फ् परसेंट का इजाफा

पांचवें चरण में हुए 7 लोकसभा एरिया में ख्009 में जहां वोटिंग परसेंटेज ब्ब्.7फ् था, वहीं इस बार ये भ्म्.0फ् परसेंट पर पहुंच गया। यानी क्क्.फ् प्रतिशत का इजाफा हुआ। वोटिंग के दरम्यान महिलाओं की भागीदारी ज्यादा देखी गई।

ख्009 में वोटिंग परसेंटेज

शिवहर- ब्भ्.भ्

सीतामढ़ी- ब्ख्.क्ब्

मुजफ्फरपुर- ब्म्.ब्0

महाराजगंज - ब्भ्.70

सारण- ब्भ्.8क्

हाजीपुर- ब्क्.8फ्

उजियारपुर- ब्भ्.89

कुल वोटिंग परसेंट- ब्ब्.7फ्

ख्0क्ब् में वोटिंग परसेंटेज

शिवहर- भ्भ्.भ्0

सीतामढ़ी- भ्ब्

मुजफ्फरपुर- म्क्.9ख्

महाराजगंज - भ्फ्

सारण- भ्म्

हाजीपुर- भ्म्

उजियारपुर- भ्म्

कुल वोटिंग परसेंट- भ्म्.0फ्

लाइव वेबकास्िटग

इस फेज की खास बात यह रही कि ब्9भ् मतदान केन्द्रों व नियंत्रण कक्षों से लाइव वेबकास्िटग किया गया। यह मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार की वेबसाइट के माध्यम से सभी नागरिकों के अवलोकन के लिए मौजूद था।