खुलेआम लोगों को बना रहे बेवकूफ, पुराने फॉर्मेट पर आवेदन, केवल असलहा ऑफिस में मिल रहा वैध फार्म

ALLAHABAD: असलहा लाइसेंस पर लगी रोक हटने के बाद अब लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है। कलेक्ट्रेट और उसके आसपास के इलाके में असलहा आवेदन फॉर्म को पैसे लेकर बेचा जा रहा है जबकि यह पूरी तरह नि:शुल्क है। कुछ वेंडर्स इसके बदले में 20 से 50 रुपए तक वसूल रहे हैं।

जरूरी है असलहा विभाग की मुहर

हाल ही में प्रदेश सरकार की ओर से असलहा लाइसेंस पर लगी रोक को हटा लिया गया है। इसके बाद रोज दर्जनों लोग आवेदन फार्म के लिए कलेक्ट्रेट पहुंच रहे हैं। जानकारी के अभाव में ये लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं। अवैध वेंडर्स यह फार्म 20 से 50 रुपए में मनमाने तरीके से बेच रहे हैं, जबकि फार्म पूरी तरह निशुल्क है। असलहा विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि बिना विभागीय मुहर लगा फार्म अवैध माना जाएगा।

मान्य है 2016 फार्मेट का फार्म

यह भी अफवाह फैलाई जा रही है कि राज्य सरकार नए फार्मेट का असलहा आवेदन फार्म जारी करने जा रही है। जिसकी कीमत 200 रुपए होगी। जबकि ऐसा नही है। 2016 नियमावली फार्मेट वाला असलहा फार्म ही मान्य है। इसके पहले का फार्म अब अस्वीकार है। इसे पूर्व में स्टांप वेंडर बेचते थे जो अब बंद हो चुका है। अब आवेदन फार्म असलहा विभाग से प्राप्त किया जा सकता है।

बॉक्स

फार्म के साथ मेडिकल रिपोर्ट

इस बार शासन ने नए नियम को लागू किया है। असलहा फार्म के साथ फिटनेस फार्म भी एक पन्ने का दिया जा रहा है। इसमें आवेदक की फिटनेस रिपोर्ट लगेगी। बताना होगा कि वह किसी प्रकार की बीमारी से ग्रसित नही है। अगर ऐसा है तो बीमारी का विवरण फार्मेट में देना होगा। इसके आधार पर डीएम को विचार कर लाइसेंस जारी करने का अधिकार होगा। बता दें कि इस समय में जिले में 4700 असलहा लाइसेंस हैं।

मेरे संज्ञान में असलहा आवेदन का कोई नया फार्मेट नहीं आया है। अगर कोई अवैध रूप से फार्म बेच रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अशोक कनौजिया, एडीएम सिटी

20

से पचास रुपये में बेचा जा रहा फ्री मिलने वाला असलहा फार्म

200

रुपये वाले नए फार्म को प्रदेश सरकार की ओर से जारी होने की फैला रहे अफवाह

2016

में जारी फार्म का फार्मेट ही है मान्य, इसके पहले के फार्म नहीं होंगे स्वीकार

4700

असलहा लाइसेंसधारी हैं इस समय तक इलाहाबाद जिले में