राज्यसभा की एक सीट के लिए दोनों ने भरा पर्चा, आज नामांकन पत्रों की होगी जांच

दो जुलाई को डाले जाएंगे वोट

RANCHI :झारखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए होने जा रहे चुनाव के लिए बीजेपी उम्मीदवार एमजे अकबर और जेएमएम उम्मीदवार हाजी हुसैन अंसारी के बीच मुकाबला होगा। सोमवार एमजे अकबर ने विधानसभा के सचिव कार्यालय में तीन सेट में नामांकन पर्चा भरा। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा और बीजेपी के कई विधायक मौजूद थे। इधर, नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को होगी, जबकि दो जुलाई को वोट डाले जाएंगे।

हाजी ने भी भरा पर्चा

दूसरी तरफ जेएमएम उम्मीदवार हाजी हुसैन अंसारी पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व मंत्री चंपई सोरेन, जयप्रकाश भाई पटेल और कई विधायकों के साथ पर्चा दाखिल करने के लिए विधानसभा पहुंचे। उन्होंने दो सेट में पर्चा भरा। वैसे इस चुनाव में संख्या बल के लिहाज से बीजेपी उम्मीदवार का जीतना लगभग तय है, लेकिन पूर्व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाजी हुसैन अंसारी को चुनाव मैदान में उतारकर जेएमएम ने बीजेपी को स्थानीयता पर घेरने की कोशिश कर रही है।

बाहरी-भीतरी का मुद्दा

एक तरफ झारखंड मुक्ति मोर्चा ने बीजेपी उम्मीदवार एमजे अकबर को बाहरी उम्मीदवार बताकर मुद्दा बना रही है। दूसरी तरफ बीजेपी के जेएमएम के मुस्लिम चेहरे का जवाब भी उसी की तर्ज पर देने के लिए मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। विधानसभा के सदस्यों की संख्या बल को देखते हुए सत्तारुढ़ बीजेपी के उम्मीदवार को जहां 48 वोट मिल सकते हैं, वहीं हाजी को 33 वोट मिल सकते हैं।

दो हजार स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में, सीएम से लगाई गुहार

अधीनस्थ आनेवाले 20 बीएड कॉलेजों के 2014-15 बैच की मान्यता समाप्त हो चुकी है। स्टेट गर्वमेंट और यूनिवर्सिटी की ओर से इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। ऐसे में कॉलेज को मान्यता दिलाने के लिए झारखंड बीएड ट्रेनिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने सांसद रामटहल चौधरी के नेतृत्व में सोमवार को सीएम रघुवर दास से मिलकर अपनी बात रखी। सीएम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अपने प्रधान सचिव को इस समस्या के निराकरण हेतू संबंधित अधिकारियों से बातचीत के निर्देश दिए। उन्होनें एचआरडी के प्रधान सचिव अराधना पटनायक, रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ। रमेश पांडेय और एसोसिएशन के प्रतिनिधियों से बातचीत करके एफिलिएशन मामले के गतिरोध को दूर करें।