- बीरबल साहनी हॉस्टल में उत्पाती स्टूडेंट्स ने अंदर घुस कर की मारपीट

- पीएसी ने ली हॉस्टल की तलाशी

- पांच कमरों को किया गया सील

- 11 स्टूडेंट्स को किया हॉस्टल से संस्पेड

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में अराजकता रूकने का नाम नहीं ले रही है। कैम्पस में लगातार तीसरे दिन भी स्टूडेंट्स के बीच जमकर मारपीट हुई। जहां गुरुवार कॉर्मस डिपार्टमेंट के सामने दो छात्र गुट आपस में भिड़ गए थे, तो वहीं शुक्रवार को भी हॉस्टल में घुसकर कुछ स्टूडेंट्स ने बीकॉम सेकेंड इयर के स्टूडेंट नितीश जायसवाल को जमकर पीट दिया। नितीश को मारने आए स्टूडेंट्स ने उसे दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। नितीश गुरुवार को कॉमर्स फैकल्टी में हुई मारपीट का आरोपी है। मामले में सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस, पीएसी व प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम ने पीडि़त की शिनाख्त पर नरेंद्र देव हॉस्टल के तीन और महमूदाबाद हॉस्टल के दो कमरों को सील करते हुए हॉस्टल से स्टूडेंट्स का निलंबन कर दिया गया।

वर्चस्व को लेकर भिड़े थे स्टूडेंट्स

कैम्पस में गुरुवार को बीकॉम सेकेंड इयर के स्टूडेंट नितीश जायसवाल ने बीकॉम के ही स्टूडेंट्स अब्दुल करीम की पिटाई कर दी थी। इस घटना के बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नीतीश और उसके साथी अमन सिंह को कारण बताओं नोटिस जारी कर दिया था। शुक्रवार दोपहर नितीश एनडी हॉस्टल में गया था, जहां उसे हॉस्टल के ही स्टूडेंट्स ने मारने के लिए दौड़ा लिया। अपने आप को बचाने के लिए नितीश बगल के ही बीरबल साहनी हॉस्टल में छिप गया। जिसके बाद उत्पाती स्टूडेंट्स बीरबल साहनी हॉस्टल में घुस गए और सभी कमरों की तलाशी लेने लगे। तलाशी के दौरान नितीश भागने की कोशिश करने लगा इस पर स्टूडेंट्स ने उसे दौड़ा कर पकड़ लिया और उसकी जमकर पीटाई कर दी।

पीएसी ने ली हॉस्टल की तलाशी

घटना की जानकारी के बाद प्रॉक्टोरियल बोर्ड की टीम और पुलिस के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। घायल नितीश को मेडिकल के लिए बलरामपुर हॉस्पिटल भेजने के साथ ही पीएसी भी बुला ली गई। इसके बाद पूछताछ में एनडी व महमूदाबाद हॉस्टल के स्टूडेंट्स का नाम सामने आया। इस पर दोनो ही हॉस्टल्स में तलाशी अभियान चलाया गया। पीएसी की टीम ने सभी हॉस्टल्स के कमरों की तलाशी की।

11 को हॉस्टल से निकाला

तलाशी अभियान में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मारपीट करने के आरोपी स्टूडेंट्स के कमरे सील कर दिए। इनमें नरेंद्र देव हॉस्टल के कमरा नंबर 12, 23 व 24 और महमूदाबाद हॉस्टल के कमरा नंबर 72 व 77 को सील कर दिया गया। वहीं 12 नंबर कमरे में रहने वाले आलोक सिंह व विपिन, 23 नंबर कमरे में रहने वाले जयेंद्र पटेल, दिव्यांशु और सौरभ सिंह और 24 नंबर कमरे में रहने वाले राहुल सिंह, प्रभात सिंह और अभिनंदन को प्रोवोस्ट ने हॉस्टल से सस्पेंड कर दिया। वहीं महमूदाबाद हॉस्टल के 72 नंबर कमरे में रहने वाले नितीश जयसवाल व 77 नंबर में रहने वाले गौरव राय व अमन सिंह को भी हॉस्टल से सस्पेंड कर दिया गया।

यूनिवर्सिटी अब मारपीट के मामले पर कोई दया नहीं दिखाएगी। मारपीट में शामिल सभी स्टूडेंट्स के अभिभावकों को नोटिस जारी कर दिया गया है। स्टूडेंट्स को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

प्रो। मनोज दीक्षित, प्रॉक्टर