RANCHI : थर्सडे की रात में होटवार एरिया में बवाल का दौर चला। दो घंटे तक अफरा-तफरी की स्थिति बनी रही। आपाधापी और लाठी चार्ज में कुछ मीडिया कर्मियों के भी चोटिल होने की खबर है। लाठी चार्ज में तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी बंधु तिर्की और झाविमो के अमिताभ चौधरी को भी पुलिस की लाठी चार्ज में चोट लगने की खबर है।

खेलगांव पहुंच गई ईवीएम

जानकारी के अनुसार अनगड़ा एरिया के दर्जनों इवीएम स्ट्रांग रूम में नहीं जाकर खेलगांव में पहुंच गए। इस बात की जानकारी मिलते ही रांची लोकसभा क्षेत्र के कई प्रत्याशी खेलगांव पहुंचे। प्रत्याशियों द्वारा यह आरोप लगाया गया कि कुछ खास पार्टियों के प्रत्याशियों ने ईवीएम की लूट कर ली है। प्रत्याशियों ने मामले की जांच करने की निष्पक्ष जांच की मांग की। निष्पक्ष जांच की मांग के पूर्व विभिन्न पार्टियों के समर्थक आपस में भिड़ गए और एक दूसरे पर आरोप लगाया। इसी बीच बात बढ़ गई और मामला पत्थरबाजी में बदल गया।

कर दिया लाठी चार्ज

मौैके पर पहुंची पुलिस की मौजूदगी में पहले तो मामले को शांत कर दिया गया, लेकिन तभी खेलगांव के बाहर धरना-प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने अचानक लाठीचार्ज कर दिया। रात क्क् बजे के करीब सिविल ड्रेस में जवान हाथों में लाठी लेकर आ गए। सिटी एसपी अनूप बिरथरे ने जवानों को काफी रोकने का प्रयास किया, लेकिन जवान मानने को तैयार नहीं थे। उन लोगों ने मीडिया समेत किसी को भी नहीं छोड़ा।

भागने लगे तमाम कैंडीडेट्स

निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर बैठे बीजेपी प्रत्याशी रामटहल चौधरी, जेवीएम नेता अमिताभ चौधरी, जेवीएम के पूर्व डिप्टी मेयर अजय नाथ शाहदेव, तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी बंधु तिर्की समेत कई नेता वहां मौजूद थे। जवानों के अचानक हमले से सभी वहां से भागने लगी। इसी बीच जवानों ने गाडि़यों में भी तोड़फोड़ की और गाली देते हुए सभी को वहां से भागने के लिए कहा। कई लोगों को बेरहम तरीके से पीटा गया। इसमें रामटहल चौधरी, बंधु तिर्की को भी लाठी मारी गई। इधर, रामटहल चौधरी ने आरोप लगाया कि जिला प्रशासन के द्वारा ईवीएम की चोरी कर ली गई है। उस पर से लाठीचार्ज कर दिया गया है।

पूरे मामले की जांच होगी

एसएसपी ने कहा कि अनगड़ा बीडीओ जो उस एरिया की जोनल मजिस्ट्रेट महिला हैं। उनके पाए एक्स्ट्रा ईवीएम रहता है। वह इसलिए कि कहीं किसी बूथ पर ईवीएम खराब हो जाए तो उसे बदला जा सके। पर, कुछ समर्थक ईवीएम लूटने की सूचना पर वहां एकत्रित हो गए और हंगामा करने लगे। इसी क्रम में महिला बीडीओ के साथ अभद्र व्यवहार भी किया गया। वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी ने कहा कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होगी।