-डिवाइडर के विरोध में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया

-नारेबाजी करते हुए व्यापारी लोनिवि कार्यालय पहुंचे

HARIDWAR (JNN) : शहर व्यापार मंडल के नेतृत्व में व्यापारियों ने डिवाइडर के विरोध में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया। व्यापारियों ने कहा कि अगर लोनिवि व प्रशासन को ट्रैफिक सुधार की इतनी ही चिंता है, तो पार्किंग व वन-वे की व्यवस्था लागू करें तथा जीरो जोन में सभी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दे, जिससे पूरी व्यवस्था ही सुधर जाएगी।

लोनिवि के ईई को ज्ञापन दिया

सोमवार को अपर रोड, लतारौपुल, रेलवे रोड के व्यापारी इक्कठे हुए। शहर अध्यक्ष संजीव नैय्यर के नेतृत्व में व्यापारियों ने जुलूस निकाला। नारेबाजी करते हुए व्यापारी लोनिवि कार्यालय में पहुंचे। जहां व्यापारियों ने जोरदार प्रदर्शन किया तथा लोनिवि के ईई को ज्ञापन दिया। शहर अध्यक्ष संजीव नैय्यर ने कहा कि हरिद्वार शहर के सौंदर्यीकरण तथा यातायात को सुधारने के नाम पर शिव मूर्ति से लेकर अपर रोड तक डिवाइडर बनाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार शहर में पोस्ट ऑफिस से आगे समय-समय पर मेलों का आयोजन होता है, जिसके अंतर्गत कुंभ और अ‌र्द्धकुंभ मेले में जूना और निर्मल अखाड़े की शाही स्नान के लिए शाहियों का आवागमन इसी रोड से होता है। यदि प्रशासन द्वारा ट्रैफिक प्लान लागू किया जाता है तो शहर की व्यवस्था अपने आप सुधर जाएगी।

डिवाइडर बनाने का कोई औचित्य नहीं

यह प्लान लागू करने के लिए व्यापारियों ने डीएम व एसएसपी को भी ज्ञापन दिया था। व्यापारियों ने कहा कि हरिद्वार की सड़क संकरी है। ऐसे में सड़क के बीचोंबीच डिवाइडर बनाने का कोई औचित्य नहीं है। व्यापारियों ने कहा कि अगर डिवाइडर बनाने का काम नहीं रोका गया तो व्यापारियों को उग्र आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जुलूस प्रदर्शन में कैलाश बृजवासी, अनिल कोकी, अर्जुन सैनी, युवा जिलाध्यक्ष संदीप शर्मा, मुकेश भागर्व, सुरेन्द्र जैन, सुनील तलवार, अनुज माहेश्वरी, अनुज गोयल, प्रीत कमल, राकेश खन्ना, हिमांशी गुप्ता आदि थे।

------

प्रशासन ट्रैफिक प्लान लागू करे

शहर की व्यवस्था सुधारने के लिए व्यापारी प्रशासन का सहयोग करने के लिए तैयार हैं, लेकिन पहले प्रशासन ट्रैफिक प्लान लागू करे तथा पार्किंग की व्यवस्था करे।

-संजीव नैय्यर, अध्यक्ष, शहर व्यापार मंडल

हरिद्वार में सबसे पहले ट्रैफिक प्लान लागू होना चाहिए। अगर प्रशासन इस तरह से व्यवस्था सुधारना चाहता है तो व्यापारियों का सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

-अनिल कोकी, जिला संयुक्त महामंत्री,

प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल, हरिद्वार

शहर में डिवाइडर बनाने से यातायात व्यवस्था और अधिक प्रभावित होगी। वह इसलिए कि अपर रोड के आस पास कहीं भी पार्किंग तक की सुविधा नहीं है।

-कमल बृजवासी, तहसील अध्यक्ष, शहर व्यापार मंडल

----------------

शिव मूर्ति से लेकर अपर रोड तक डिवाइडर बनाने की योजना है, लेकिन अभी व्यापारी विरोध कर रहे हैं। उच्च अधिकारियों को जैसा निर्णय होगा वही किया जाएगा। अतिक्रमण को हटाने की जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन व नगर निगम की है।

-मोहम्मद युसूफ, ईई, लोनिवि हरिद्वार

फोटो-ब्, क्फ् से क्म् तक