-कैम्पस में फायरिंग से दहशत, मारपीट से कोहराम

-भिड़े दो हास्टल के अन्त:वासी

-छात्रसंघ चुनाव के बाद फाइटिंग सीजन की शुरुआत

-यूनिवर्सिटी में चल रही हैं परीक्षाएं

<-कैम्पस में फायरिंग से दहशत, मारपीट से कोहराम

-भिड़े दो हास्टल के अन्त:वासी

-छात्रसंघ चुनाव के बाद फाइटिंग सीजन की शुरुआत

-यूनिवर्सिटी में चल रही हैं परीक्षाएं

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन के बाद से सन्नाटा छाया हुआ था। इस बीच थर्सडे को यूनिवर्सिटी कैम्पस गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा तो बरबस ही टीचर्स और स्टूडेंट्स के मुंह से निकल पड़ा फाइटिंग सीजन की शुरुआत हो गई। गुरुवार को दो हास्टल्स के स्टूडेंट कैम्पस में सरेआम आपस में भिड़ गए और एक-दूसरे पर जमकर लाठी डंडे बरसाए। इससे अफरातफरी का माहौल कायम हो गया।

महामंत्री पद का चुनाव लड़े थे

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हालैंड हाल हास्टल का रहने वाला अन्त:वासी किसी काम से आर्ट फैकल्टी पहुंचा था। यहां उसका सामना छात्रसंघ चुनाव में महामंत्री पद के लिए लड़ने वाले प्रत्याशी से हुआ तो उसने प्रत्याशी को प्रणाम कह दिया। इससे बौखलाए प्रत्याशी ने उल्टे उससे सवाल पूछ लिया कि चुनाव से पहले मेरे साथ थे और चुनाव के बाद दूसरे प्रत्याशी का प्रचार करने लगे। देखते ही देखते दोनों के बीच आपस में बहस होने लगी। बात इतनी बढ़ी कि प्रत्याशी ने अन्त:वासी की धुनाई कर दी।

बाद में खुद भी पिटे

फिर क्या था अन्त:वासी ने हालैंड हाल जाकर पिटाई की सूचना अपने साथियों को दी तो गुस्साए लड़के बड़ी संख्या में लाठी डंडे लेकर कैम्पस में पहुंच गए। इसमें छात्रसंघ चुनाव में जीत हासिल करने वाले एक प्रत्याशी के समर्थक भी शामिल रहे। इस दौरान उन्होंने पिटाई करने वाले प्रत्याशी को पकड़ लिया और उसकी धुनाई कर दी। घटना की जानकारी प्रत्याशी से संबंधित हास्टल केपीयूसी के लड़कों को हुई तो वे भी पहुंच गए और फिर दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। घटना के बाद आफिसर्स इस बात को लेकर चिंतित नजर आए कि करेंट में यूनिवर्सिटी में सेमेस्टर एग्जाम चल रहे हैं और ऐसे समय बवाल हो गया।

देर शाम तक डटा रहा पुलिस बल

घटना यहीं पर आकर नहीं थमी। जाते-जाते एक हास्टल के अन्त:वासियों ने हवा में फायरिंग भी की। इससे आर्ट फैकल्टी में हड़कम्प मच गया। घटना में कई छात्रों को चोटें आई हैं। हालांकि, घटना की एक और वजह छेड़खानी का विवाद भी बताया जा रहा है। बहरहाल, थर्सडे को हुई घटना के बाद टीचर्स और स्टूडेंट्स के बीच चर्चा रही कि चुनाव के बाद लड़ाई-झगड़े की शुरुआत हो गई है और चूंकि यह दो हास्टल्स के बीच का मामला है। इसलिए अभी और घटनाएं सामने आएंगी। फिलहाल तो घटनाक्रम के तुरंत बाद भारी संख्या में पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया और देर शाम तक पुलिसकर्मी वहां डटे रहे।

घटना की जानकारी तो है। लेकिन कहां के लड़के इसमें इन्वाल्व हैं और घटना की वजह क्या है। मुझे अभी इसकी जानकारी नहीं हो पाई है।

डॉ। हर्ष कुमार, कार्यवाहक चीफ प्रॉक्टर